देश दुनिया

दिल्ली की सड़कों पर प्रवासी मजदूरों से मिले राहुल गांधी, फुटपाथ पर बैठकर की बातचीत | Congress leader Rahul Gandhi interacted with migrant labourers in delhi | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Former Congress President Rahul Gandhi) शनिवार को दिल्ली (Delhi) की सड़कों पर प्रवासी मजदूरों (Migrant Labourers) का हाल जानने के लिए निकले. राहुल दिल्ली के सुखदेव विहार फ्लाइओवर के पास ठहरे कुछ प्रवासी मजदूरों से मिले और फुटपाथ पर ही बैठकर उनके साथ बातचीत की और उनकी परेशानी जानने की कोशिश की. ये मजदूर अपने घर के लिए पैदल जा रहे थे जिनसे राहुल ने सड़क किनारे बैठकर हाल-चाल जाना. राहुल ने भारतीय युवा कांग्रेस (National Youth Congress) और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Delhi Congress Committee) को दिल्ली में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों और कामगारों की सुरक्षित घर वापसी के निर्देश भी दिए. जिसके बाद इन कामगारों को गाड़ियों से इनके घर भेजा गया. एक श्रमिक ने बताया कि वह हरियाणा से आ रहे हैं और उन्हें झांसी तक जाना है.

‘साहूकार की तरह काम न करे सरकार’

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के बीच राहुल गांधी ट्वीट तथा प्रेस वार्ता के माध्यम से अपनी बातें सरकार तक पहुंचाते रहे हैं. शनिवार को ही उन्होंने क्षेत्रीय इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के संवाददाताओं से बातचीत की. राहुल ने शनिवार को सरकार से यह भी कहा कि वह मजदूरों के लिए साहूकार की तरह काम करना बंद करे और मजदूरों को ऋण की जगह नकद रुपये दे.

राहुल ने कहा कि कोरोना वायरस से जुड़े हालात आप जानते हैं और कुछ दिन पहले सरकार ने कुछ कदम उठाए. राहुल ने सरकार के पैकेज पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब बच्चे को चोट लगी हो तो मां उसे कर्ज नहीं देती बल्कि उसके साथ खड़ी रहती है.  कहा कि मगर भारत माता को अपने बच्चों के लिए साहूकार का काम नहीं करना चाहिए. जो प्रवासी रोड पर है उसे कर्ज नहीं पैसे की जरूरत है. किसान को कर्ज नहीं पैसे की जरूरत है.

राहुल ने दिया न्याय स्कीम लागू करने का सुझाव
राहुल ने मोदी सरकार से कहा कि वह स्थायी नहीं तो कम से कम अस्थायी तौर पर कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित न्याय (NYAY) स्कीम लागू कर हाशिये पर पड़े लोगों की सहायता करे.

प्रवासी मजदूरों पर शेयर किया था वीडियो
इससे पहले राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर प्रवासी श्रमिकों (Migrant Labourers) से जुड़ा एक वीडियो (Video) शेयर करते हुए कहा कि ये मजूदर देश के स्वाभिमान का ध्वज हैं….इसे कभी भी झुकने नहीं देंगे. इनकी चीखें सरकार तक पहुंचाई जाएगी और उन्हें मदद दिलाई जाएगी.

उन्होंने ट्वीट किया, “अंधकार घना है कठिन घड़ी है, हिम्मत रखिए-हम इन सभी की सुरक्षा में खड़े हैं. सरकार तक इनकी चीखें पहुंचा के रहेंगे, इनके हक़ की हर मदद दिला के रहेंगे.”

कांग्रेस नेता ने कहा, “देश की साधारण जनता नहीं, ये तो देश के स्वाभिमान का ध्वज हैं… इसे कभी भी झुकने नहीं देंगे.”

ये भी पढ़ें-
कोविड-19: लॉकडाउन के दौरान 80% से ज्यादा भारतीय घरों की कमाई हुई खत्म

प्रवासियों पर मद्रास HC ने कहा- मजदूरों की भूख-तड़प देख आंसू रोक पाना मुश्किल



Source link

Related Articles

Back to top button