देश दुनिया

केरल में इस साल 4 दिन देरी से पहुंचेगा मानसून, 5 जून को आने की संभावना: IMD | Monsoon to arrive in Kerala 4 days late this year Indian Meteorological Department | nation – News in Hindi

केरल में इस साल 4 दिन देरी से पहुंचेगा मानसून, 5 जून को आने की संभावना: IMD

केरल में 5 जून को आएगा मानसून (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मौसम विभाग (IMD) ने बताया, ‘इस वर्ष केरल (Kerala) में मानसून सामान्य तारीख के मुकाबले कुछ विलंब से आएगा. राज्य में मानसून पांच जून तक आ सकता है.’

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि इस साल केरल (Kerala) में दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) चार दिन की देरी से आने की संभावना है. विभाग ने बताया कि मानसून के अपनी सामान्य शुरुआत की तारीख के चार दिन बाद 5 जून तक दक्षिणी राज्य में पहुंचने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने बताया, ‘इस वर्ष केरल में मानसून सामान्य तारीख के मुकाबले कुछ विलंब से आएगा. राज्य में मानसून पांच जून तक आ सकता है.’ केरल में मानसून आने के साथ देश में चार महीने के बरसात के मौसम की आधिकारिक शुरुआत हो जाती है. जून से सितंबर तक का मौसम बरसात का माना जाता है. आमतौर पर केरल में हर साल मानसून एक जून को आता है.

अंडमान-निकोबार में 16 मई को आ सकता है मानसून

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान के कारण अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में मानसून अपनी सामान्य तारीख 22 मई से छह दिन पहले 16 मई तक आ सकता है. पिछले वर्ष अंडमान-निकोबार में मानसून अपनी तय तारीख से दो दिन पहले 18 मई को आ गया था लेकिन गति धीमी पड़ने से केरल यह आठ जून को पहुंचा था और पूरे देश में मानसून की आमद 19 जुलाई को हुई थी. विभाग के मुताबिक इस वर्ष मानसून सामान्य रहेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 15, 2020, 5:25 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button