देश दुनिया

BREAKING- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-18700 करोड़ रुपये पीएम किसान खातों में ट्रांसफर किए -Nirmala Sitharaman Press Conference LIVE Updates Third Tranche of Economic Package Know in hindi | business – News in Hindi

BREAKING- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-18700 करोड़ रुपये पीएम किसान खातों में ट्रांसफर किए

वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस

20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज (Economic Package) को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज तीसरी किस्त की जानकारी दे रही है.

नई दिल्ली.मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India) ने तीसरी किस्त की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आज आर्थिक पैकेज की तीसरी किस्त का फोकस कृषि, फिशरीज, डेयरी, फूड प्रोसेसिंग और इससे जुड़ी इंडस्ट्री पर रहेगा. भारत दूध, दाल और जूट का का सबसे बड़ा उत्पादक है.वित्त मंत्री ने बताया कि आज कुल 11 ऐलान होंगे. जिसमें से 8 इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े है.

वित्त मंत्री ने कहा- पिछले 2 महीने में किसानों की सहायता के लिए 74300 करोड़ की खरीद एमएसपी पर हुई. 18700 करोड़ रुपये पीएम किसान खातों में ट्रांसफर किए गए. 6400 करोड़ फसल बीमा योजना का क्लेम किया गया.M

सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ऐसे प्रावधान किए ताकि रबी फसल की कटाई हो सके. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए प्रोक्योरमेंट भी किया जा रहा है. पिछले दो महीने में लॉकडाउन के दौरान कृषि को सरकार ने पूरी तरह सपोर्ट किया है. सीतारमण ने कहा कि देश की ज्यादातार आबादी खेती से जुड़ी हुई है. लिहाजा उस सेक्टर पर फोकस करना जरूरी है. कृषि और उससे जुड़े कामकाज के लिए आज का पैकेज जारी किया जा रहा है.

कृषि सेक्टर के लिए 11 उपायों का एलान-वित्त मंत्री ने कहा- भारत दाल, दूध, जूट का सबसे बड़ा उत्पादक देश है. छोटे और मझोले किसानों के पास 85 फीसदी खेती है. आज 11 उपायों का एलान किया जाएगा.पहले दो दिन में किन्हें दी गई राहत-पहले दिन के ऐलान में केंद्र सरकार ने प्रमुख तौर पर मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों के लिए ऐलान किया था. इसके लिए केंद्र सरकार ने डिस्कॉम्स और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए लिक्विडिटी का ऐलान किया था.

दूसरे दिन के ऐलान में सरकार ने प्रवासी मजदूरों को मुफ्त में दो महीने के अनाज से लेकर छोटे और सीमांत किसानों के लिए भी कई बड़े ऐलान किए. इसमें वन नेशन वन राशन कार्ड से लेकर किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए रियायती दर पर ब्याज लोन मुहैया कराने का ऐलान शामिल था.

यह भी पढ़ें:- राशन कार्ड के बिना भी प्रवासी मजदूरों को मुफ्त में अनाज देगी मोदी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 15, 2020, 4:03 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button