देश दुनिया

Skymet का अनुमान 28 मई तक केरल पहुंचेगा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब देगा दस्तक? – Skymet weather information monsoon can reach Kerala coast by 28 May instead of 1 June | business – News in Hindi

Skymet का अनुमान 28 मई तक केरल पहुंचेगा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब देगा दस्तक?

28 मई तक केरल पहुंचेगा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब देगा दस्तक?

इस साल मानसून समय से पहले दस्तक दे सकता है. मानसून और मौसम की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक मानसून केरल तट पर 1 जून के बजाय 28 मई तक पहुंच सकता है.

नई दिल्ली. इस साल मानसून समय से पहले दस्तक दे सकता है. मानसून और मौसम की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक मानसून केरल तट पर 1 जून के बजाय 28 मई तक पहुंच सकता है. एजेंसी के मुताबिक अंडमान सागर में मानसून अपने निर्धारित समय से 4-5 दिन पहले ही आ सकता है.

बता दें कि देश के सरकारी मौसम कार्यकल आईएमडी ने भी अंडमान सागर में मानसून का ऑनसेट 22 मई तक होने का अनुमान जताया है लेकिन केरल पहुंचने की तारीख को बिना बदलाव के 1 जून ही रखा है. स्काईमेट ने अपने एक बयान में कहा है कि इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून अपने सामान्य निर्धारित ऑनसेट डेट 1 जून से 4 दिन पहले ही 28 मई को केरल तट पर दस्तक दे सकता है.

6 से 18 लाख रुपये कमाने वालों के लिए बड़ा ऐलान! उठा सकेंगे स्कीम का फायदा

स्काईमेट ने आगे कहा कि इस शनिवार-रविवार को अंडमान सागर के ऊपर मानसून की करंट बढ़ती हुई देखी गई है जो 22 मई की अपनी नॉर्मल तिथि से करीब 4 दिन पहले है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने भी कहा है कि मानसून के लिए मौसमी स्थितियां काफी अनुकूल नजर आ रही हैं. मौसम ब्यूरो ने भी इस साल के लिए अंडमान सागर पर नॉर्मल ऑनसेट डेट को 20 मई से बदलकर 22 मई कर दिया है. हालांकि इसने केरल में मानसून पहुंचने की तिथि में कोई बदलाव ना करते हुए 1 जून ही रखा है.बता दें कि मानसून से जुड़ी अपनी पहली घोषणा में आईएमडी ने कहा था कि इस साल देश में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून सामान्य रहेगा ये अपने लॉन्ग टर्म एवरेज के 100 प्रतिशत के आसपास रहेगा जो लगभग 88 सेंटीमीटर के आसपास रहेगा. गौरतलब है कि सामान्य तौर पर अंडमान निकोबार में मानसून 20 मई के बाद आता है फिर केरल पहुंचने के लिए 10-12 दिन का समय और लगता है.

पीएम किसान योजना की नई किस्त के 2000 रु आपके खाते में नहीं आए, तो यहां करें फोन

आपके राज्य में कब पहुंच सकता है मानसून
IMD की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून सामान्य तारीखों की तुलना में  3 से 7 दिनों की देरी से आएगा. दिल्ली के लिए मानसून की सामान्य शुरुआत की तारीख 23 जून से 27 जून तक संशोधित की गई है. इसी तरह, मुंबई और कोलकाता के लिए 10 से 11 जून तक और चेन्नई में 1 से 4 जून तक की तारीखों को संशोधित किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 15, 2020, 2:45 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button