देश दुनिया

लॉकडाउन का असर: 3 करोड़ दान पाने वाले पद्मनाभ मंदिर में आए सिर्फ 25 हजार रुपये – Impact of lockdown: Only 25 thousand rupees came to Padmanabha temple, which got 3 crore donations | nation – News in Hindi

लॉकडाउन का असर: 3 करोड़ दान पाने वाले पद्मनाभ मंदिर में आए सिर्फ 25 हजार रुपये

केरल के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर

लॉकडाउन (Lockdown) का असर वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. श्रद्धालुओं के न आने के कारण मंदिर ट्रस्ट ने ऑनलाइन दान लेने के विकल्प पर काम करना शुरू कर दिया है.

नई दिल्ली. देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए पिछले 24 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. लॉकडाउन के दौरान न तो किसी को घर से बाहर निकलने की इजाजत है और न ही धार्मिक स्थल और स्कूल कॉलेज खोलने की. लॉकडाउन का असर अब मंदिरों पर भी दिखने लगा है. देश के सबसे अधिक संपत्ति वाले केरल के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर (Sree Padmanabhaswamy Temple) में कोरोना का सबसे तगड़ा असर दिखाई दे रहा है. हर महीने 3 करोड़ रुपये का चढ़ावा या दान दिए जाने वाले पद्मनाभस्वामी मंदिर में लॉकडाउन के दौरान केवल 25 हजार रुपये का दान आया है.

लॉकडाउन का असर वैष्णो देवी मंदिर पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. श्रद्धालुओं के न आने के कारण मंदिर ट्रस्ट ने ऑनलाइन दान लेने के विकल्प पर काम करना शुरू कर दिया है. इसी तरह साई बाबा ट्रस्ट के पास कर्मचारियों को वेतन देने तक के पैसे नहीं हैं. ट्रस्ट का कहना है कि उनके पास जमा एफडी को तोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है.

वैष्णो देवी मंदिर :-
बता दें कि कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में हर महीने 25 से 30 करोड़ रुपये का दान आता है. बताया जाता है कि मंदिर में 3 हजार कर्मचारी काम करते हैं और उनका वेतन करीब 13 करोड़ रुपये है. इसके साथ ही मंदिर के रखरखाव पर 4 से 5 करोड़ रुपये दिए जाते हैं. श्राइन बोर्ड के मुताबिक पिछले दो महीनों ने वह अपने कर्मचारियों को जमा राशि में से ही वेतन दे रहा है. श्राइन बोर्ड का कहना है कि श्रद्धालुओं के न आने से मंदिर को दान नहीं मिल रहा है इसलिए हमनें ऑनलाइन दान और प्रसाद के विकल्प पर काम करना शुरू कर दिया है.वेंकटेश्वर बालाजी देवस्थानम मंदिर  :-
इसी तरह तिरुपति के वेंकटेश्वर बालाजी देवस्थानम मंदिर को भी कोरोना के कारण काफी नुकसान उठाना पड़ रहाहै. मंदिर समिति के अनुसार पिछले 2 महीनों से देश में लगे लॉकडाउन की वजह से मंदिर को अब तक 400 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. मंदिर के करीब 22 हजार कर्मचारियों के वेतन, रख-रखाव व सुरक्षा पर 110 करोड़ रुपए महीने का खर्च आता है. मंदिर समिति ने कहा कि हम मई तक तो अपने कर्मचारियों को वेतन दे देंगे लेकिन इसके बाद हमें दान का कोई और विकल्प तलाशना होगा.

साई बाबा मंदिर ट्रस्ट :-
शिरडी के साई बाबा मंदिर ट्रस्ट की सालाना आय 700 करोड़ रुपये के करीब है. पिछले दो महीनों से देश में लगे लॉकडाउन की वजह से यहां लोगों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है. बीते दो महीनों में ट्रस्ट तो ऑनलाइन करीब ढाई करोड़ रुपये का दान मिला है. मंदिर में 6 हजार कर्मचारी काम करते हैं. ऐसे में अब कर्मचारियों को वेतन देने के लिए ट्रस्त को एफडी तुड़वानी पड़ रही है.मंदिर के पास करीब 2500 करोड़ रुपए की एफडी है.

इसे भी पढ़ें :-



Source link

Related Articles

Back to top button