खास खबरछत्तीसगढ़देश दुनिया

डेंगू प्रभावित क्षेत्र का महापौर, कलेक्टर और कमिश्नर ने किया दौरा:

लोगों को बताया टेमीफास का उपयोग,

कहा अपने घर और आसपास रखें साफ -सफाई

भिलाई। नगर के केम्प दो क्षेत्र में अब तक मिले डेगू के कई केसों से लोगों मेंं दहशत फैलने लगा है। हालांकि स्थिति को नियंतत्रित करने निगम अपने स्तर पर इस क्षेत्र में टेमिफास का वितरण कर रही है, स्थिति को देखते हुए गुरूवार को महापौर देवेंद्र यादव सहित जिला कलेक्टर अंकित आनंद और निगम कमिश्नर ऋतुराज रघुवंशी ने वार्ड 25 में संतोषी पारा का दौरा किया। यहां कुछ दिनों पहले डेंगू के चार मरीज पाए गए थे। जिसमें से दो लोग ठीक हो गए हैं। इन मरीजों और परिजनों का हालचाल जानने के लिए महापौर सहित कलेक्टर, कमिश्नर और निगम के अन्य अधिकारी पहुंचे। वार्ड के लोगों से मिलकर महापौर और अधिकारियों ने सब का हालचाल जाना। वार्ड 25 में और कोई परिवार का सदस्य बीमार तो नहीं है। इसकी जानकारी ली। वार्ड का दौरा कर साफ सफाई का निरीक्षण किए।

निरीक्षण के दौरान निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लगातार पूरे शहर के वार्डों की साफ सफाई कराएं। हर घर में टेमीफास का वितरण करें। लोगों को बताया गया कि वे कैसे टेमीफास का उपयोग करके डेंगू से बच सकते हैं। लोगों को कलेक्टर अंकित आनंद ने बताया कि अपने घर के कूलर की नियमित सफाई करें। पानी जमा न होने दें। क्योंकि कूलर, गमले सहित होवर हेड टंकी आदि में जहां साफ पानी जमा रहता है, उसी में डेंगू के मच्छर पनपते हैं। निगम की विशेष टीम डेंगू के रोकथाम के लिए काम कर रही है। निगम की टीम को भी बताया गया है कि वे डेंगू के लार्वा को पहले मारे इसके बाद पानी को बहाए। जनता भी इस बात का ध्यान रखे। वरना लार्वा जिस पानी मे पनप रहा उसे नाली में बहाने से लार्वा बह कर फैल जाते है। इस लिए पहले लार्वा को मारे फिर बहाए।पिछले बार हमें सफलता मिली थी इस बार भी पूरी उम्मीद है कि डेंगू पर पूरा कंट्रोल रहेगा।

महापौर देवेंद्र यादव ने कहा कि पिछले साल हम लोगों ने डेंगू को बेहतर तरीके से कंट्रोल किया था। इस बार भी शुरूआती दौर से ही हम लोग सजग है सतर्क है। निश्चित रूप से भिलाई की जनता भी डेंगू के मामले में जागरूकता है। हम सब लोग इस बार भी पूरी तरह से जागरूकता से काम कर रहे हैं। रोकथाम के लिए लोगों को जागरूकता करने के साथ ही सभी घर में टेमीफास भी दिया जा रहा है। महापौर ने कहा कि इस बार डेंगू हमारे शहर में पैर नहीं पसार पाएगा। कलेक्टर अंकित आनंद ने कहा कि सभी घरों में इस बार भी टेमीफास का घोल बांटा जा रहा है। सभी को बताया जा रहा है कि लोग 2-4 दिनों में कूलर में टेमीफास का एक ढक्कन डाले ताकि डेंगू के मच्छर न पनपे ।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button