देश दुनिया

BREAKING- BREAKING- वित्त मंत्री ने कहा-मजदूरों का वेतन बढ़ाने के लिए सरकार उठाएगी नए कदम-Finance Minister Nirmala Sitharaman Press Conference LIVE Updates Announce Second Tranche of Economic Package | business – News in Hindi

BREAKING- वित्त मंत्री ने कहा-मजदूरों का वेतन बढ़ाने के लिए सरकार उठाएगी नए कदम

वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India Nirmala Sitharaman) लगातार दूसरे दिन 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज से जड़ी और जानकारियां दे रही हैं.

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India Nirmala Sitharaman)  लगातार दूसरे दिन 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज से जड़ी और जानकारियां दे रही हैं. उन्होंने कहा, कम से वेतन बढ़ाने के लिए सरकार नए कदम उठाएगी. अब कंपनियां कर्मचारियों का हेल्थ चेक अप कराएंगी. वित्त मंत्री ने बताया सरकार लेबर रिफॉर्म पर बड़े कदम उठाएगी.

उन्होंने कहा किसानों के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है. दूसरे पैकेज के तहत 9 बड़े ऐलान होंगे. 3 करोड़ किसानों को 4.22 लाख करोड़ रुपये के लोन दिए है. एग्री सेक्टर के लिए 86,600 करोड़ रुपये का लोन दिया  है. क्रॉप लोन के तहत ब्याज पर छूट जारी रहेगी.

25 लाख नए किसान क्रेडिट कार्ड लोन दिए गए.प्रवासी मजदूर और शहरी गरीब- केंद्र सरकार कोरोना वायरस संकट में 11 हजार करोड़ रुपये की सहायता दी है.शहरी गरीबों के लिए 2 महीने में 11,000 करोड़ रुपये दिए.  को-ऑपरेटिव, रिजनल बैंकों को  29,500 करोड़ रुपये दिए गए है.

कोविड के बाद इस तरह होगी सीधी मदद- तीन करोड़ किसानों को 4.22 लाख करोड़ रुपए की मदद दी जाएगी. इस लोन में तीन महीने की छूट मिलेगी. कृषि ऋण पर रीपेमेंट की छूट 1 मार्ट से 31 तक मई, 2020 तक जारी रहेगी.25 लाख नए किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलेगी. इसके लिए 25 हजार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं.राज्यों को फसल खरीद के लिए 6700 करोड़ दिए. मार्च में 4200 करोड़ रुपये का ग्रामीण इंफ्रा फंड दिया. शहरी गरीब के लिए 7200 नए सेल्फ हेल्प ग्रुप बने है.

 

बुधवार को हुए बड़े ऐलान-इससे पहले बुधवार को वित्त मंत्री ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में एमएसएमई सेक्टर में नकदी की दिक्कत को दूर करने के लिए आसान लोन, क्रेडिट गारंटी, कैपिटल इन्फ्यूजन समेत, सेक्टर की परिभाषा बदलने समेत 6 अहम ऐलान किए.

वित्त मंत्री ने रीयल एस्टेट के लिए रजिस्ट्रेशन और कम्प्लीशन की समय सीमा में 6 माह की छूट देने, टैक्सपेयर्स के लिए नॉन सैलरी पेमेंट पर टीडीएस व टीसीएस की दरों में 31 मार्च 2021 तक 25 फीसदी की कटौती का एलान किया. इसके अलावा, आयकर रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख भी बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोनावायरस महामारी के चलते जारी लॉकडाउन के बीच अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया. इस पैकेज की विस्तृत जानकारी वित्त मंत्री अगले कुछ दिन में साझा करेंगी. बुधवार को इसके तहत पहला ब्योरा जारी किया गया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 14, 2020, 4:05 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button