देश दुनिया

Congress Karnataka MLC C M Ibrahim has written to CM BS Yediyurappa on Eid prayers amid coroanvirus lockdown | nation – News in Hindi

कांग्रेस नेता ने लिखी चिट्ठी, कहा- मेडिकल एक्सपर्ट्स से राय लेकर ईद की नमाज पर करें फैसला

कांग्रेस (Congress) के एमएलसी सी एम इब्राहिम

कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन केबीच मस्जिदें बंद होने के कारण इस बार रमजान में पढ़ी जाने वाली तरावीह की नमाज भी घरों में ही अदा की गयी.

बेंगलुरु. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक (Karnataka) में  कांग्रेस (Congress) के एमएलसी, सी एम इब्राहिम (CM Ibrahim) ने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediurappa) को पत्र लिखा है. पत्र में इब्राहिम में आगामी ईद के मद्देनजर तैयारियों का जिक्र किया गया है. पत्र में कहा गया है, ‘ मेडिकल एक्सपर्ट्स से राय लेने के बाद, राज्य भर के मुसलमानों को ईदगाह मैदान या मस्जिद में ईद की नमाज़ अदा करने के संबंध में उचित निर्णय लें.’

गौरतलब है कि लॉकडाउन के बीच मस्जिदें बंद होने के कारण इस बार रमजान में पढ़ी जाने वाली तरावीह की नमाज भी घरों में ही अदा की गयी.

फेसबुक के जरिये लोगों को ईद की नमाज का तरीका सिखाएगा इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया
वहीं रमजान के बाद अब ईद भी लॉक डाउन में ही होने की प्रबल सम्भावना के बीच इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया (आईसीआई) फेसबुक के जरिये लोगों को ईद की नमाज पढ़ने में मदद की तैयारी कर रहा है. आईसीआई ने रमजान के दौरान पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज यानी तरावीह में कुरान शरीफ सुनाने के लिये अपने आधिकारिक फेसबुक पेज के जरिये इंतजाम किया था. अब वह ईद के करीब पांच दिन पहले से ही अपने पेज पर लोगों को ईद की नमाज के तरीके और खुत्बा (प्रवचन) के बारे में बताएगा.

आईसीआई के अध्यक्ष शहर काजी मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बुधवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि रमजान के बाद अब ईद भी शायद लॉक डाउन में ही गुजरे. ऐसे में लोगों को ईद की नमाज भी घर में ही अदा करनी होगी. ईद की नमाज का तरीका बाकी नमाजों से अलग होता है. चूंकि यह नमाज सिर्फ ईद और बकरीद में ही पढ़ी जाती है, इसलिये अक्सर लोगों को इसे अदा करने का मुकम्मल तरीका याद नहीं रहता.

  25 मई को ईद होने की सम्भावना
बताया कि ईद आगामी 25 मई को होने की सम्भावना है. इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया अब अगली 20 मई से रोजाना अपने वेब पेज पर ईद की नमाज पढ़ने का तरीका बतायेगा, ताकि लोगों को याद हो जाए. इसमें यह बताया जाएगा कि घर पर ईद की नमाज कैसे अदा करें. यह सिलसिला ईद की नमाज तक चलेगा. इसके लिये ज्यादा से ज्यादा संख्या में मुस्लिम लोगों को वेबपेज का लिंक भेजा जाएगा.

मौलाना रशीद ने कहा कि इस नमाज से पहले और बाद में पढ़ा जाने वाला खुत्बा सुनना जरूरी होता है. चूंकि अक्सर लोगों को खुत्बे के बारे में जानकारी नहीं होती है, इसलिये इसे भी वेब पेज के जरिये बताया जाएगा. ताकि आपकी नमाज भी हो जाए और खुत्बा भी. इससे व्यक्ति को इस बात की संतुष्टि भी हो जाएगी कि उसने ईद की नमाज अदा कर ली है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 14, 2020, 8:36 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button