देश दुनिया

ट्रेन ट्रैवल से पहले स्क्रीनिंग में अनफिट पाए गए तो क्या मिलेगा फुल रिफंड? यहां जानिए सभी सवालों के जवाब – Train Ticket refund rules indian Railway if found unfit for travel in screening know in detail | business – News in Hindi

ट्रेन यात्रा से पहले स्क्रीनिंग में अनफिट पाए गए तो क्या मिलेगा फुल रिफंड? यहां जानिए सभी सवालों के जवाब

ट्रैवल के लिए अनफिट यात्रियों की टिकट रिफंड के बारे में रेलवे ने जानकारी दी है.

रेलवे ने उन यात्रियों के लिए रिफंड नियमों के बारे में जानकारी दी है, जिन्हें स्पेशल ट्रेनों में यात्रा से पहले स्क्रीनिंग के पहले ट्रैवल के लिए अनफिट पाया जाता है. ऐसी स्थिति में यात्रियों को फुल रिफंड मिल सकेगा.

नई दिल्ली. स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) में टिकट बुक करने के बाद अगर किसी यात्री को रेलवे स्टेशन पर कोविड-19 के किसी लक्षण की वजह से यात्रा करने से रोका जाता है तो भी रेलवे टिकट का पूरा पैसा रिफंड (Train Ticket Refund) करेगा. रेलवे ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी है.

रेलने ने बताया कि गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की गाइडलाइंस के अनुसार स्पेशल ट्रेनों में ट्रैवल करने सभी यात्रियों की यात्रा शुरू होने से पहले ही रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी. इस स्क्रीनिंग की दौरान अगर कोई यात्री को ट्रैवल के लिए अनफिट पाया जाता है तो उन्हें यात्रा नहीं करने दिया जाएगा और उनके टिकट का पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा.

सवाल: अगर एक PNR पर एक पैसेंजर का टिकट बुक है और स्क्रीनिंग के दौरान उन्हें ट्रैवल के लिए अनफिट पाया जाता है तो क्या फुल रिफंड मिलेगा?

जवाब: रेलवे ने बताया कि ऐसी स्थिति में यात्री को उनके टिकट का फुल रिफंड मिलेगा.यह भी पढ़ें: इस दिन से स्पेशल ट्रेनों में मिलेगी वेटिंग टिकट, लेकिन ये है रेलवे की शर्त

सवाल: अगर किसी PNR नंबर पर एक से अधिक यात्रियों का टिकट बुक है और उनमें से किसी एक को ट्रैवल के लिए अनफिट पाया जाता है. इस पीएनआर वाले सभी यात्री ट्रैवल करने से मना करते हैं तो क्या होगा?

जवाब: ऐसी स्थिति में अगर सभी यात्री ट्रैवल करने से मना कर देते हैं तो सभी यात्रियों को फुल रिफंड किया जाएगा.

सवाल: अगर किसी एक PNR के एक पैसेंजर को अनफिट पाया जाता है, लेकिन अन्य सभी पैसेंजर्स ट्रैवल करना चाहते हैं तो क्या होगा?

जवाब: ऐसी स्थिति में केवल उसी यात्री का फुल रिफंड किया जाएग, जो ट्रैवल के लिए अनफिट पाया गया है.

अनफिट यात्रियों को जारी होगा ​सर्टिफिकेट
रेलवे ने बताया कि ट्रैवल से पहले अगर किसी यात्री को अनफिट पाया जाता है तो उन्हें TTE सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. इसी TTE सर्टिफिकेट की मदद से आनलाइन TDR (Ticket Deposit Receipt) फाइल कर रिफंड प्राप्त किया जा सकता है. इसके यात्रा की तारीख से 10 दिन के अंदर पूरा करना होगा.

(दिपाली नंदा, CNBC आवाज़)

यह भी पढ़ें:  नौकरीपेशा को मिली बड़ी राहत,PF पर फैसले के बाद अब अकाउंट में आएगी ज्यादा सैलरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 14, 2020, 6:07 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button