देश दुनिया

आंधी और बारिश पूरे हफ्ते के लिए विदा, झांसी-आगरा सहित पूरे UP में तेजी से बढ़ेगा तापमान- Now whole week no storms and rain heat will rise rapidly including Jhansi in entire UP uplm upas | agra – News in Hindi

आंधी और बारिश पूरे हफ्ते के लिए विदा, झांसी-आगरा सहित पूरे UP में तेजी से बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों में गर्मी तेजी से बढ़ेगी.

अप्रैल और मई के महीने में अभी तक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से गर्मी से राहत मिलती आ रही थी. इसी की वजह से आंधी बारिश का सिलसिला चल रहा था लेकिन, इस हफ्ते इसमें कमी आयेगी. यही वजह है कि गर्मी बढ़ेगी.

लखनऊ. पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में तबाही मचाने वाली आंधी-बारिश (Storm and Rain) इस पूरे हफ्ते के लिए विदा हो गई है. पश्चिमी यूपी (Western UP) के कुछ इलाकों को छोड़कर बाकी पूरे प्रदेश में मौसम खुला रहेगा. थोड़ी बहुत बादलों की आवाजाही होती रहेगी लेकिन, आंधी और बारिश की किसी भी संभावना से फिलहाल मौसम विभाग ने इनकार किया है.

बढ़ती जायेगी गर्मी, उमस

अप्रैल और मई के महीने में अभी तक इस बात का एहसास नहीं हो पाया है कि गर्मी का सीजन शुरू हो गया है. जितनी गर्मी इन महीनों में होती थी, उससे बहुत कम तापमान अभी तक बढ़ पाया है. लेकिन, अब धीरे-धीरे तापमान बढ़ता जायेगा. 19 मई तक के लिए जारी मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक रोज थोड़ी-थोड़ी गर्मी बढ़ती जायेगी. बुन्देलखण्ड में इसका खासा प्रकोप देखने को मिलेगा.

झांसी और आगरा में तेजी से बढ़ेगा तापमानमौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक झांसी में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. इसी तरह आगरा में भी तापमान 42 तक पहुंचेगा. लखनऊ में अभी 36 डिग्री के आसपास तापमान चल रहा है, जो अगले कुछ दिनों में बढ़कर 40 के पार चला जायेगा. इसी तरह वाराणसी में भी तापमान 40 के आसपास जायेगा. कुल मिलाकर प्रदेश के कुछ पश्चिमी जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में तापमान 40 डिग्री को पार कर जायेगा.

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मिल रही थी राहत

अप्रैल और मई के महीने में अभी तक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गर्मी से राहत मिलती आ रही थी. इसी की वजह से आंधी बारिश का सिलसिला चल रहा था लेकिन, इस हफ्ते इसमें कमी आयेगी. यही वजह है कि गर्मी बढ़ेगी. हालांकि ये भी सच है कि तापमान में ये बढ़ोतरी भी पिछले सालों की तुलना में कम ही है. लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि गर्मी से असली सामना जून के महीने में हो सकता है.

ये भी पढ़ें:

आजमगढ़: क्वारेंटाइन सेंटर से पिता-पुत्र फरार, श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आए थे

69000 शिक्षक भर्ती का रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड, तकनीकी कारणों से हुई देरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 13, 2020, 12:47 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button