खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

संयंत्र के महत्वपूर्ण विभागों को सशक्त बनाने में योगदान दे रही मार्स-3 की क्रिएटिव टीम

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र ने वर्तमान कोविड काल का सदुपयोग करते हुए महत्वपूर्ण मिलों का रिपेयर लेकर इन्हें दुरूस्त किया जा रहा है। इन मिलों में बड़े-बड़े रिपेयर कार्य हाथ में लिए गए और उन्हें बखूबी पूरा किया गया। इन मिलों के रिपेयर को अंजाम देने में मार्स-3 की महत्वपूर्ण भूमिका है। विभाग के एचओडी व महाप्रबंधक एन के बंछोर के नेतृत्व में मार्स-3 की टीम ने तकनीकी कुशलता का प्रदर्शन करते हुए कई महत्वपूर्ण स्पेयर्स का निर्माण मार्स-3 में किया है। उप महाप्रबंधक (मार्स-3)  राजेश अग्रवाल एवं उप प्रबंधक टी एस वर्मा के सुपरविजन में अपने दैनंदिनी के कार्यों में क्वालिटी का समावेश करते हुए इस टीम ने अनेक मॉडिफिकेशनों को अंजाम दिया है।

5-एस प्रमाणित क्रिएटिव शॉप

मार्स-3 एक क्रिएटिव शॉप होने के नाते आज इस शॉप में वर्कप्लेस मैनेेजमेंट के तहत 5-एस प्रमाणन प्राप्त कर चुका है। मार्स-3 की टीम ने शॉपफ्लोर के कार्य वातावरण को बेहतर बनाने के लिए अनेक काइजऩों को क्रियान्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मार्स-3 की टीम ने सदैव ही अपने कर्तव्यों का निर्वहन चुपचाप करती आ रही है। संकटकाल में कोविड से बचाव हेतु सोशल डिस्टंसिंग से लेकर सैनिटाइजेशन तक कार्यों का सुरक्षित ढंग किया जा रहा है अनुपालन।

संकटकाल में भी उत्साह और ऊर्जा को बनाए रखा

इस टीम ने वर्तमान में कई बड़े कार्यों को अंजाम देकर अपनी उत्कृष्टता सिद्ध की है। समय पर स्पेयर की आपूर्ति से लेकर स्पेयर की गुणवत्ता सुनिश्चित करने में मार्स-3 ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आज कोविड के इस संकटकाल में जब विभिन्न मिलों में एक साथ रिपेयर लिए गए हैं तो इन पर स्पेयर के शीघ्र सप्लाई का दबाव बढ़ चुका है। इस दवाब व संकटकाल में भी मार्स-3 की टीम ने अपने उत्साह और ऊर्जा में कोई कमी नहीं आने दी। यही वजह है कि उन्होंने प्लेट मिल रिपेयर हो या फिर रेल मिल रिपेयर या यूनिवर्सल रेल मिल के रिपेयर की बात हो अपने,सभी आंतरिक ग्राहकों को अपने त्वरित सर्विस से सम्पूर्ण संतुष्टि प्रदान की है।

महत्वपूर्ण स्पेयर्स की आपूर्ति की सुनिश्चित

इस संकटकाल में भी इन्होंने रेल मिल के क्रॉप बेड रोप ड्रम असेम्बली, प्लेट मिल के स्केल रोलर टेबल ट्रांसमिशन शॉफ्ट असेम्बली, यूआरएम के हॉट शॉ क्लैम्पिंग डिवाइस के विभिन्न स्पेयर पाटर््स तथा हॉट शॉ-2 टिल्टर टेबल के स्पेयर्स, बीडी-1 के टिल्टर फिंगर के पाटर््स आदि का निर्माण कर इन शॉप्स के रिपेयर कार्य को सुगम और सहज बना दिया।

इन विभागों को अपनी सेवा से किया संतुष्ट

इसके अतिरिक्त मार्स-3 अपने रोजमर्रा के कार्यों में संयंत्र के विभिन्न मिलों व विभागों को स्पेयर्स व पाटर््स का निर्माण व रिपेयर कर निरंतर आपूर्ति कर रहा है। इन विभागों में प्रमुख रूप से शामिल हैं प्लेट मिल, मर्चेन्ट मिल, वायर रॉड मिल, रेल एवं स्ट्रक्चरल मिल, बार एवं रॉड मिल, यूनिवर्सल रेल मिल, एसएमएस-3 तथा एसएमएस-2 का कन्वर्टर शॉप आदि।

टीम के सृजनशील सदस्य

मार्स-3 के विभागाध्यक्ष व महाप्रबंधक एन के बंछोर के नेतृत्व में मार्स-3 की टीम के ऊर्जावान सदस्य उप महाप्रबंधक (मार्स-3) राजेश अग्रवाल, उप प्रबंधक  टी एस वर्मा, चार्जमैन आर बी शुक्ला, फीटर  सी पी देशमुख, ओसीटी Ÿयुवराज पैकरा, तकनीशियन दाउ लाल एवं मशीनिष्ट  आरजू गोंडे व अन्य सदस्यों ने बेहद ही समर्पित भाव से अपने कार्यों को अंजाम दिया है। जिसके फलस्वरूप मार्स-3 ने अपने आंतरिक ग्राहकों को संतुष्ट कर अपना परचम लहराया है।

Related Articles

Back to top button