देश दुनिया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर सकती है 3 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान-Coronavirus crisis Finance Minister Nirmala Sitharaman soon announce Rs 3 lakh crore stimulus package | business – News in Hindi

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर सकती है 3 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जल्द कर सकती है राहत पैकेज का ऐलान

देश की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को फिर से पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार (Government of India) 3 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले हफ्ते इसकी घोषणा हो सकती है.

नई दिल्ली.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India) देश की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए 3 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज (Economic Stimulus Package Worth Rs 3 Lakh Crore) का ऐलान कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले हफ्ते तक इसकी घोषणा हो सकती है. आपको बता दें कि सरकार ने पहले चरण में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी, जो 25 मार्च से 14 अप्रैल तक चला, जिसे आगे बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया. अब इसे बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया गया है. लॉकडाउन के कारण देश में आर्थिक गितिविधियां पूरी तरह से बंद थी. लेकिन मई महीने की शुरुआत में कुछ इंडस्ट्रीज को शुरू करने की इज़ाजत मिल गई है.भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.  सरकार देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए यह फैसला ले सकती है.

अंग्रेजी के अखबार बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, इस राहत में देश के सभी सेक्टर्स के लिए राहत का ऐलान हो सकता है. छोटी कंपनियां अपनी क्रेडिट सीमा का 20% अतिरिक्त उधार लेने के लिए पात्र होंगी.

अतिरिक्त कर्ज को सरकार की गारंटी हासिल होगी. उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिए विशेष फंड बनाएगी. अगर कोई उद्यमी कर्ज नहीं चुका पाता है तो उसकी भरपाई इस फंड से होगी.

भारत सरकार और घरेलू नियामक धीरे-धीरे राहत दे रहे हैं. दरअसल, लॉकडाउन के चलते कंपनियों से लेकर फंड मैनेजरों तक को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.लॉकडाउन के चलते मैन्युफैक्चरिंग में रुकावट आई है और खपत पर असर पड़ा है. इसके चलते चार दशकों में पहली बार देश की इकोनॉमी की हालत इतनी ज्यादा खराब है.

ऐसे में अब मोदी सरकार का पूरा फोकस इस बात पर है कि बैंकों की राह आसान की जाये जो छोटे उद्यमों को कर्ज देने को लेकर चिंतित हैं.

नौकरीपेशा के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा- रॉयटर्स के मुताबिक, अगले राहत पैकेज में देश के गरीब तबके के साथ-साथ ऐसे लोगों को राहत दिए जाने की संभावना है, जिनकी नौकरी चली गई है.

>> साथ ही टैक्स छूट और अन्य उपायों के जरिए छोटी एवं बड़ी कंपनियों को राहत दी जा सकती है. दो वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी क्योंकि इस मुद्दे को लेकर अब भी बातचीत चल रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 12, 2020, 12:48 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button