देश दुनिया

Lockdown: नोएडा के स्ट्रीट वेंडर्स ने कोर्ट में दी याचिका, छोले-कुल्चे, पराठे के ठेले लगाने की मांग | Street vendors of Noida filed a petition in the Allahabad High Court for open there buisness during lockdown | allahabad – News in Hindi

Lockdown: नोएडा के स्ट्रीट वेंडर्स ने कोर्ट में दी याचिका, छोले-कुल्चे, पराठे के ठेले लगाने की मांग  

हाईकोर्ट में नोएडा के पटरी दुकानदारों ने याचिका दाखिल की (फाइल फोटो)

हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में दा‌खिल याचिका में कहा गया है कि नोएडा में बड़ी संख्या में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर हैं. जो पटरियों पर छोला, पराठा, पकौड़ा तथा अन्य फास्ट फूड और खाने-पीने का सामान बेच कर अपनी आजीविका चलाते हैं, काम-धंधा बंद होने से वो भुखमरी की कगार पर हैं.

प्रयागराज. गौतम बुद्ध नगर जिले के नोएडा में पटरी दुकानदारों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में याचिका दाखिल कर मांग की है कि उनको भी सब्जी, फल और राशन की दुकानों की तरह दुकानें खोलने की अनुमति दी जाए. दरअसल वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Pandemic Coronvirus) के संक्रमण से बचाव के चलते देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) है. लेकिन लॉकडाउन 0.3 में प्रदेश सरकार के निर्देश पर कई उद्योगों को खोलने की अनुमति दी गई है.

भुखमरी के कगार पर स्ट्रीट वेंडर्स
अकेले नोएडा में ही 3 हजार से अधिक उद्योगों को खोलने की अनुमति अथॉरिटी द्वारा दी जा चुकी है ऐसे में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर एसोसिएशन (रेढ़ी पटरी वेलफेयर एसोसिएशन) के सचिव श्याम किशोर गुप्ता ने हाईकोर्ट में याचिका दा‌खिल कर कहा है कि नोएडा में बड़ी संख्या में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर हैं. जो पटरियों पर छोला, पराठा, पकौड़ा तथा अन्य फास्ट फूड और खाने-पीने का सामान बेच कर अपनी आजीविका चलाते हैं. लॉकडाउन के कारण उनका रोजगार पूरी तरह से ठप पड़ गया है और वो भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं. जबकि कई बिल्डरों व उद्योगों को काम शुरू करने की अनुमति मिल चुकी है.

उन्होंने हाईकोर्ट से अपनी अपील में कहा- प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन ने बहुत तरह की दुकानें सब्जी, फल, राशन व कई प्रकार की प्राइवेट कंपनियों को लॉकडाउन में खोलने की अनुमति दी है. इसी प्रकार से पटरी दुकानदारों को भी शर्तों के साथ अपना व्यवसाय करने की अनुमति दी जा जाए ताकि वह अपनी आजीविका चला सकें. याची का कहना है कि उसने जिला अधिकारी और अन्य उच्च अधिकारियों को इस संबंध में प्रत्यावेदन दिया था. मगर उनके प्रत्यावेदन पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. ई-मेल के जरिए भेजी गई इस याचिका पर हाईकोर्ट से संज्ञान लेकर आदेश पारित करने की गुहार लगाई गई है.ये भी पढ़ें- Lockdown 0.3: नोएडा की 1200 से ज्यादा कंपनियों में काम शुरू, 750 के आवेदन खारिज


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 12, 2020, 12:32 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button