देश दुनिया

क्या प्राचीन रोम में अय्याश और विकृत दिमाग वालों को चुना जाता था राजा ancient roman emperors pervert life | knowledge – News in Hindi

क्या प्राचीन रोम में अय्याश और विकृत दिमाग वालों को चुना जाता था राजा?

प्राचीन रोम के कई शासक अपनी सनक और अजीब तौरतरीकों के लिए जाने जाते हैं

प्राचीन रोम के कई राजा (ancient Roman emperor) एक के बढ़कर एक सनकी और अय्याश रहे. इनमें सबसे ऊपर था रोम का तीसरा सम्राट कालिगुला, जिसके अपनी बहन से शारीरिक संबंध थे, साथ ही जिसने अपने घोड़े के लिए संगमरमर का महल बनवाया था.

ईसापूर्व आठवीं सदी की शुरुआत के साथ शुरू हुआ रोम साम्राज्य जल्दी ही यूरोप के बड़े हिस्से में फैल गया. माना जाता है कि युद्ध के देवता मार्स के जुड़वा बेटों रोमलस (Romulus) और रेमस (Remus) ने इसकी नींव ईसापूर्व 753 में ही रख दी थी. धीरे-धीरे साम्राज्य और संस्कृति दोनों ही बढ़ने लगी. हालांकि रोम के कई शासक अपनी सनक और अजीब तौरतरीकों के लिए जाने जाते हैं.

रोम का राजा कालिगुला ( Julius Caesar Augustus Germanicus) सबसे अजीब और काफी ऐशोआराम से जीने वाले राजा के तौर पर जाना जाता है. AD 12–AD 41 के बीच शासक रहे कालिगुला के पास एक घोड़ा था. Incitatus नाम के उस घोड़े से राजा को इतना प्यार था कि वो उसे हीरे-जवाहरात पहनाकर रखता और उसके रहने के लिए संगमरमर का एक महल भी बनवा रखा था. रोम के इतिहासकार Suetonius के मुताबिक कालिगुला यौन संबंधों को लेकर इतना बीमार था कि उसके संबंध अपनी बहन तक से थे. कालिगुला ऐसा अपने शाही खून को बचाए रखने के लिए करता था. उसकी सनक इस हद तक थी कि चार शादियां कर चुके राजा ने एक बार कथित तौर पर अपनी आखिरी पत्नी को अपने मित्रों और मंत्रियों के आगे नग्न परेड करने पर मजबूर कर दिया था.

माना जाता है कि रोम के कई राजा एक के बढ़कर एक सनकी और अय्याश रहे

रोम के राजा नीरो की कहानी कालिगुला से भी ज्यादा हिंसक है. AD 37–AD 68 के बीच का ये शासक अजीब तरह के खेल करता, जिनमें लोगों की जान चली जाती. ऐसे ही एक खेल के दौरान वो जंगली जानवरों का मुखौटा पहनकर स्त्री-पुरुषों के प्राइवेट हिस्सों को चोट पहुंचाता है. नीरो इस पूरे वक्त त्रासदियों और विजेताओं की कहानियां भी गाया करता. Suetonius नामक रोमन इतिहासकार के अनुसार नीरो की मां ने अपने पति सम्राट Claudius को जहर देकर मरवा दिया था ताकि उसका बेटा राजा बन सके. नीरो की शुरुआत ठीक रही लेकिन धीरे-धीरे उसकी सनक बढ़ने लगी. ये भी कहा जाता है कि नीरो को राजा बनने से ज्यादा एक खूंखार कलाकार बनने में दिलचस्पी थी. वो कविताएं लिखा करता था और नाटक किया करता था. हालांकि देश में लगी आग (Great Fire of Rome, 64 AD) के दौरान नीरो के बारे में कही गई बात कि वो वायलिन बजा रहा था, ये गलत है. तब नीरो ने तुरंत कार्रवाई का आदेश दिया था.

रोम के राजा नीरो की कहानी कालिगुला से भी ज्यादा हिंसक है

एक रोमन राजा Caracalla (AD 188–AD 217) के किस्सों से भी रोमन इतिहास भरा पड़ा है. सैनिक गतिविधियों में काफी सक्रिय रहे इस राजा को बात-बात पर गुस्सा आ जाता और वो अपने सामने खड़े किसी भी शख्स को मरवा देता था. माना जाता है कि उसने अपने सभी मित्रों को मरवा दिया था कि उनका राजदार होना कहीं उसके शासक होने पर भारी न पड़ जाए. ये राजा खुद को दुनिया का सबसे ज्यादा पवित्र इंसान मानता था और पवित्रता बनाए रखने के लिए उसने एक बार बेहद खूंखार और घिनौना काम किया. उसने 4 कुंआरी लड़कियों (Vestal Virgin) को मरवा दिया और उनके खून में नहाया. कहा जाता है कि इसके बाद से राजा लगातार कमजोर होने लगा और उसकी यौन शक्तियां भी चली गईं.

रोमन राजा Caracalla की सनक के किस्सों से भी रोमन इतिहास भरा पड़ा है

रोम के राजा  Elagabalus (AD 203–AD 222) के बारे में काफी अजीबोगरीब बातें कही जाती हैं. उसे अपने खूंखार और बुरे कामों के लिए कालिगुला से भी बढ़कर माना जाता है. 14 साल की उम्र में रोम की गद्दी पर बैठा ये सम्राट खुद को ताकतवार बनाए रखने के लिए जादू-टोने के तरीके भी अपनाता था. साथ ही ये मंदिर में जंगली जानवरों को छोड़कर उनके बीच अपने दुश्मनों के अंग काटकर डाल देता था. ये यौनांगों की  तावीज पहनता था. ये भी माना जाता है कि Elagabalus रोम में एक नया धर्म लाना चाहता था, जिसमें अपनी पहचान एक लड़की की तरह रखना चाहता था.

ये भी देखें:

क्या है दिल्ली के सबसे बड़े रेड लाइट इलाके पर कोरोना लॉकडाउन का असर

इस वजह से भारत के पारसी कोरोना संकट में ईरान की कर रहे हैं खास मदद

एक नहीं, तीन चंद्रमा हैं हमारे पास, वैज्ञानिकों ने खोजे 2 छिपे हुए चंद्रमा

बैक्टीरिया को मारने के लिए बहुत दवाएं हैं लेकिन वायरस से निपटने में क्यों हैं हम पीछे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 11, 2020, 2:50 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button