देश दुनिया

कुछ ही देर में शुरू होने वाली है ट्रेन टिकट की बुकिंग, लेकिन अभी तक इन सवालों पर चुपी साधे हुए है सरकार – indian railway resume its services but these questions not get answered by railway minister piyush goyal faqs | business – News in Hindi

कुछ ही देर में शुरू होने वाली है ट्रेन टिकट की बुकिंग, लेकिन अभी तक इन सवालों पर चुपी साधे हुए है सरकार

कुछ ही देर में शुरू होने वाली है ट्रेन टिकट की बुकिंग, लेकिन अभी तक इन सवालों पर चुपी साधे हुए है सरकार

यात्री 11 मई यानी आज शाम 4 बजे से टिकट बुकिंग कर पाएंगे. अब टिकट बुकिंग में चंद तो सिर्फ कुछ घंटे ही बाकि हैं, लेकिन अभी भी लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. जिनका जवाब न रेलवे ने दिए हैं न सरकार दे पाई है.

नई दिल्ली. 22 मार्च से लॉकडाउन के कारण रेलवे सुविधाएं (Indian Railway Resume Services) बंद थी. अब मंगलवार से राजधानी दिल्ली से रेलवे 15 ट्रेनें चला रहा है. देश के अलग-अलग शहरों में जाएंगी. इनके लिए यात्री 11 मई यानी आज शाम 4 बजे से टिकट बुकिंग कर पाएंगे. अब टिकट बुकिंग में चंद तो सिर्फ कुछ घंटे ही बाकि हैं, लेकिन अभी भी लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. जिनका जवाब न रेलवे ने दिए हैं न सरकार दे पाई है.

रेल मंत्री ने रविवार को दी थी ट्रेन चलने की जानकारी
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार की रात पौने नौ बजे के करीब ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी दी थी. मंत्री के ट्वीट के मुताबिक, 12 मई से दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी जो देश के चिन्हित शहरों में जाएंगी. इसके लिए 11 मई की शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू हो जाएगी.

रेल मंत्री के ट्वीट की तरह ही भारतीय रेलवे की ओर से भी ऐसा ही ट्वीट किया गया था और जिसमें इस फैसले की जानकारी दी गई थी. शुरुआती जानकारी में सिर्फ इतना ही बताया गया कि टिकट IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से ही बुक होगा, रेलवे स्टेशन पर कहीं नहीं मिलेगा.ये भी पढ़ें:- अगले हफ्ते से बदलने वाली हैं आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी ये चीजें

जनता के मन से उठ रहे हैं ये सवाल
• क्या सभी सीटें बुक हो पाएंगी?
• अगर कोई ट्रेन दिल्ली से मुंबई जाती है, तो वह रास्ते में कितनी बार रुकेगी?
• अगर किसी व्यक्ति को चिन्हित 15 शहरों के अलावा बीच में ही किसी स्टेशन पर रुकना है तो क्या वह जा पाएगा?
• ऑनलाइन मोबाइल ऐप के जरिए भी टिकट बुक होते हैं जिनका सीधा IRCTC से संबंध है, क्या वहां से टिकट बुक हो पाएंगी?

• अगर चार बजे बुकिंग खुलते ही साइट पर लोड बढ़ता है और टिकट बुकिंग में दिक्कतें आती हैं, तो दूसरा ऑप्शन क्या होगा?
• क्या जिनका टिकट हो पाएगा, उन्हें बिना किसी रोक-टोक के स्टेशन जाने की इजाजत होगी? क्योंकि दिल्ली में अभी भी लॉकडाउन को लेकर सख्ती है?

कुछ देर पहले रेल राज्य मंत्री ने सीटों को लेकर कही ये बड़ी बात
कुछ ही देर पहले ही रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी का बयान सामने आया. उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों में जनरल बोगी नहीं होगी और ना ही सभी सीटें बुकिंग के लिए उपलब्ध होंगी. यानी, ट्रेन की हर सीट नहीं बल्कि कुछ चिन्हित सीटें ही बुक करवाई जा सकेंगी.

ये भी पढ़ें:- आज शाम 4 बजे से शुरू होगी ट्रेन टिकटों की बुकिंग, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं बुक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 11, 2020, 2:51 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button