देश दुनिया

Jaguar XE की सेकेंड जेनरेशन सेडान कार में जानें क्या है खास?- JAGUAR XE second generation car know features and prices | auto – News in Hindi

Jaguar XE की सेकेंड जेनरेशन सेडान कार में जानें क्या है खास?

किसे दे रही है टक्कर

जगुआर की नई XE (Jaguar XE) कीमत 44.98 लाख रुपये से 46.32 लाख रुपए के बीच है.

नई दिल्ली. नई जगुआर XE सेकेंड जेनरेशन की कार है जबकि इसका फर्स्ट जेनरेशन भारत में फरवरी 2016 में लॉन्च हुई थी. जगुआर की नई XE (Jaguar XE) कीमत 44.98 लाख रुपये से 46.32 लाख रुपए के बीच है. दिखने में ये पहले से काफी स्लिक लगती है. ऐसा लगता है कि इसके डायमेंशन में भी बदलाव किए गए हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. लम्बाई चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया है. इसके फ्रंट और रियर लुक में बदलाव किया गया है. फ्रंट में अब नया LED हेडलैंप मिलता है और DRLJ शेप में है. और ये जैगुआर की पहचान भी है. इसमें जो टर्न इंडिकेटर है वो Animated जो दिखने में काफी सुंदर लगते हैं और बंपर का डिजाइन भी पूरी तरह से नया है. रियर बंपर भी नये शेप में है. टेल लाइट पहले फ्लैट हुआ करता था अब इसे थोड़ा कर्ब शेप दिया गया है. इस तरह से इसका डिजाइन लैंग्वेज जो है वो जैगुआर की Ftype से लिया गया है.

इंटीरियर में बदलाव
नई XE का इंटीरियर अब पूरी तरह से बदल गया है. इनमें सबसे बड़ा बदलाव इसके सेंट्रल कंसोल पैनल में किया गया है. अब इसमें रोटरी नॉब गियर सेलेक्कटर की जगह ट्रैडिशनल गियर लिवर दिया गया है. इसके चाहने वाले लोग उसको मिस जरूर करेंगे. लेकिन ये गियर लिवर स्पोर्टी फील देता है. दूसरा बदलाव इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम में किया गया है. अब इसमें 10 इंच का टचप्रो इंफोटेनमेंट दिया गया है. साथ ही क्लाइमेट कंट्रोल के बटन में भी बदलाव किया गया है. पहले यहां पर कई सारे बटन हुआ करता था. अब दो राउंड शेप में टेंप्रेचर बटन है. ये XE का टॉप वेरिएंट तो इसमें वायरलेस मोबाइल चार्जर भी लगा हुआ है.इसका स्टेयरिंग व्हील नया है जिसे आइ पेस कार से लिया गया है. साइज में छोटा है और इसमें दिए गए बटन भी अलग हैं. टेकोमीटर अब काफी इंट्रैक्टिव है. सेंटल कंसोल पैनल में दिया गया ऑडियो बटन का प्लेसिंग उतना यूजर फ्रेंडली नहीं है.

ये भी पढ़ें- इन 4 स्टेप में खरीदें अपनी फेवरेट SUV, M&M का दावा- पिज्जा से जल्दी पहुंच जाएगी कार आपके घरइंजन

इंजन की बात करें तो नई जैगुआर XE में दो इंजन के ऑप्शन है. पहला पेट्रोल और दूसरा डीजल और दोनों में ही 2 लीटर का BS-VI इंजन है. पेट्रोल इंजन में 250bhp पावर देने वाला 2 लीटर का टर्बो इंजन है और ये इंजन 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियर के सहारे काम करता है.

रफ्तार की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर है और ये जीरो से 100 किलोमीटर की रफ्तार 6.5 सेकेंड में छू लेती है. पावर के मामले में कोई ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं है लेकिन स्टेयरिंग व्हील की डायनमिक पूर तरह से नया है. चलाने के बाद आपको स्टेयरिंग व्हील का फील जरूर पता चलेगा. इसमें 4 राइड मोड दिए गए हैं. इको, कंफर्ट, डायनमिक और रेन आइस स्नो. मोड चेंज होते ही गाड़ी की डायनमिक चेंज हो जाती है.कॉर्नरिंग के दौरान आपको डानमिक राइड मिले इसके लिए फ्रंट और रियर दोनों सस्पेंसन पर भी काम किया गया है. सेफ्टी के लिए 6 एयरबगै, ABS, EBD हील स्टार्ट अस्सिट और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं.

इनसे होगा मुकाबला
इस तरह से सलून कार में स्पोर्ट्स कार की तरह पावर चाहने वालों के लिए नई जैगुआर XE बेस्ट ऑप्शन हो सकती है. C-Class, Audi A4 और BMW-3 सीरीज से इसका मुकाबला है.

ये भी पढ़ें- Innova से सस्ती गाड़ी लाने के लिए टोयोटा और सुजुकी ने मिलाया हाथ, जानें डिटेल्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 10, 2020, 11:14 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button