देश दुनिया

लॉकडाउन में कल से इस भाव पर सोना बेचेगी मोदी सरकार, खरीदने का है ये प्रोसेस- Sovereign Gold bond issue open on 11 May price fixed at Rs 4590 per gram of gold | business – News in Hindi

लॉकडाउन में कल से इस भाव पर सोना बेचेगी मोदी सरकार, खरीदने का है ये प्रोसेस

घर बैठे सोना खरीदने का मौका

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की सीरीज-2 (Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21-Series II) सब्सक्रिप्शन के लिए 11 मई 2020 से 15 मई 2020 तक खुली रहेगी.

नई दिल्ली. अगर आप लॉकडाउन में घर बैठे सोना खरीदना चाहते हैं तो मोदी सरकार आपके लिए एक खास स्कीम लेकर आई है. सरकार 11 मई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 सीरीज-II (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी करेगी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की किस्त के लिये इश्यू प्राइस 4,590 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की सीरीज-2 सब्सक्रिप्शन के लिए 11 मई 2020 से 15 मई 2020 तक खुली रहेगी. पहली सीरीज का इश्यू प्राइस 4,639 रुपये प्रति ग्राम था. RBI ने पिछले महीने कहा था कि सरकार 20 अप्रैल से सितंबर तक, छह चरणों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी.

50 रुपये की मिलेगी छूट
भारत सरकार की ओर से ये बॉड रिजर्व बैंक जारी करेगा. भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य में 50 रुपये ग्राम प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है. ऐसे निवेशकों के लिये स्वर्ण बांड की कीमत 4,540 रुपये प्रति ग्राम होगी.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में सरकार ने 9.13 करोड़ किसानों को दिए 2-2 हजार रुपये, पैसे नहीं मिले तो क्या करें?क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम?

इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी. इसका मकसद फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में उपयोग होने वाली घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है. घर में सोना खरीद कर रखने की बजाय अगर आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं.

कितना खरीद सकते हैं सोना?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. कोई भी व्यक्ति या HUF एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 4 किलो ग्राम सोने का बाॉन्ड खरीद सकता है. कुल मिलाकर व्यक्तिगत तौर पर बॉन्ड खरीदने की सीमा 4 किलो है वहीं ट्रस्ट या संगठन के लिए 20 किलोग्राम तय की गई है. इस योजना की परिपक्वता अवधि 8 साल है. लेकिन अगर फिर भी बॉन्ड बेचना चाहते हैं तो कम से कम 5 साल का इंतजार करना होगा. इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं. स्कीम के तहत निवेश पर 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें- अगले हफ्ते से बदलने वाली हैं आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी ये चीजें, आपकी जेब पर डालेंगी सीधा असर

यहां से खरीदें सस्ता सोना
Sovereign Gold Bond की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुने गए पोस्ट ऑफिस और एनएसई एवं बीएसई के जरिए होती है. आप इन सभी में से किसी भी एक जगह जाकर बॉन्ड स्कीम में शामिल हो सकते हैं. आपको बता दें कि भारत बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की ओर से पिछले 3 दिन 999 प्योरिटी वाले सोने की दी गई कीमतों के आधार पर इस बांड की कीमत रुपये में तय होती है.

कब-कब जारी होंगे गोल्ड बॉन्ड?
दूसरी सीरीज: 11 मई से लेकर 15 मई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 19 मई को जारी की जाएगी.
तीसरी सीरीज: 8 जून से लेकर 12 के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी.
चौथी सीरीज: 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 14 जुलाई को जारी की जाएगी.
पांचवीं सीरीज: 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 11 अगस्त को जारी की जाएगी.
छठी सीरीज: 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 8 सितंबर को जारी की जाएगी.

ये भी पढ़ें- सरकार का गरीबों को बड़ा तोहफा! 1 जून से देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन, जानिए स्कीम के बारे में सबकुछ?

SBI की नई एफडी स्कीम में मिलेगा ज्यादा मुनाफा! जानिए कब और कैसे होगी आपकी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 10, 2020, 8:46 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button