देश दुनिया

Robot support healthcare workers in Maharashtras Chandrapur Hospital | महाराष्ट्रः कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भाग लेने मैदान में उतरा रोबोट, करेगा लोगों का इलाज | nation – News in Hindi

महाराष्ट्रः कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भाग लेने मैदान में उतरा रोबोट, करेगा लोगों का इलाज

रोबोट का मुख्य उद्देश्य मरीज और डॉक्टर कर्मचारियों के बीच संपर्क को कम करना है. (फोटो साभारः फेसबुक/Namdeo)

जिलाधिकारी ने बताया कि बैटरी संचालित 30 किलोग्राम के इस रोबोट का उपयोग कुछ संशोधनों के साथ आने वाले दिनों में कोविड-19 (Covid-19) के संदिग्ध मरीजों के बलगम नमूने लेने में किया जा सकता है.

चंद्रपुर. चंद्रपुर सिविल अस्पताल (Chadarpur Civil Hospital) को एक रोबोट (Robot) को सेवा में लिया गया है और उसका उपयोग निकट भविष्य में कुछ संशोधनों के साथ कोविड-19 (Covid-19) परीक्षण के वास्ते बलगम नमूने लेने के लिए किया जा सकता है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. जिलाधिकारी डॉ. कुणाल खेमनार ने शनिवार को ‘मेडिरोवर रोबोट’ सौंपा जिसका उपयोग मरीजों को भोजन या दवा देने के लिए किया जा सकता है. खेमनार ने एक बयान में बताया कि टाटा टेक्नोलोजीज ने चंद्रपुर के सरकारी अभियांत्रिकी महाविद्यालय के साथ इसे विकसित किया है. उन्होंने कहा, ‘अस्पताल में रोबोट मरीजों के उपचार में चिकित्साकर्मियों की मदद करेगा.’

बलगम के नमूने लेने में किया जा सकता है रोबोट का इस्तेमाल
जिलाधिकारी ने बताया कि बैटरी संचालित 30 किलोग्राम के इस रोबोट का उपयोग कुछ संशोधनों के साथ आने वाले दिनों में कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के बलगम नमूने लेने में किया जा सकता है. हालंकि चंद्रपुर जिले में कोरोना वायरस के ज्यादा मामले सामने नहीं आए हैं. पूरे चंद्रपुरे जिले में कोरोना वायरस का अब तक सिर्फ एक ही केस सामने आया है.

मरीज और डॉक्टर के बीच संपर्क को करेगा कमरिपोर्ट्स के मुताबिक, मेडी-रोवर रोबोट का मुख्य उद्देश्य मरीज और डॉक्टर कर्मचारियों के बीच संपर्क को कम करना है. कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता है इसी करण इस रोबोट का निर्माण किया गया है. इस रोबोट की क्षमता 30 किलोग्राम है. इस रोबोट को 10 मीटर तक ऑपरेट किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः-

लॉकडाउन के दौरान भारत में सबसे ज्यादा सर्च की जा रही है ये रेसिपी, आपने ट्राई की क्या?
कोरोना के डर से घरवालों ने नहीं लिया शव, पुलिस अधिकारियों ने किया अंतिम संस्कार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 9, 2020, 7:54 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button