देश दुनिया

देहरादून में घरों में घुसे 10 सांप, वन विभाग ने ऐसे जीती जंग, देखें Video|Dehradun forest department caught 10 rat snakes watch video nodtg | dehradun – News in Hindi

देहरादून में घरों में घुसे 10 सांप, वन विभाग ने ऐसे जीती जंग, देखें Video

देहरादून में मिले 10 रैट स्नेक (फाइल फोटो)

फॉरेस्ट की रेस्क्यू टीम में शामिल स्नेक एक्सपर्ट अरशद और प्रवेश कुमार का कहना है कि रैट स्नेक (Rat Snake) फुर्तीला और साइज में बड़ा होता है, लेकिन ये विषैला नहीं होता.

देहरादून. जहां कोरोना महामारी (Coronavirus) को लेकर देश में लगे लॉकडाउन (Lockdown) के कारण लोग घरों में हैं, तो वहीं ह्यूमन डिस्टर्बेंस कम होने से वनों में रहने वाले जीवों को खूब राहत मिली है. शनिवार को देहरादून (Dehradun) के विभिन्न क्षेत्रों से करीब 10 सांप रेस्क्यू किए गए हैं. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की टीम ने इन सापों को रेस्क्यू किया. ये सभी सांप रैट स्नेक (Rat Snake) हैं. फॉरेस्ट टीम ने बाद में इन्हें एक साथ मालसी के जंगलों में छोड़ दिया. सिर्फ सांप ही नहीं, लॉकडाउन में ह्यूमन डिस्ट्रबेंस कम होने के कारण इन दिनों कई जानवर आबादी वाले क्षेत्रों में दिखाई दे रहे हैं. खासकर हिरन, हाथी और लेपर्ड का दिखना तो आम सी बात हो गई है.

सांपों को मारें नहीं, बल्कि यहां करें संपर्क
फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की सिटी रेस्क्यू टीम के इंचार्ज रवि जोशी कहते हैं कि गर्मी बढ़ने के साथ ही अब सबसे ज्यादा फोन उनके पास सांपों को लेकर आ रहे हैं. लोग कहते हैं कि पहले इस तरह घरों से सांप कभी भी नहीं निकला करते थे. रवि जोशी ने इसे लेकर बताया कि ये सांपों का मेटिंग पीरियड है. इसी कारण बड़ी संख्या में सांप बिलों से बाहर निकल रहे हैं. वे लगातार लोगों से अपील कर रहे हैं कि सांपों को मारे नहीं, बल्कि यदि सांप घर में घुसता है तो फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को फोन करें या फिर 108 नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं. दरअसल, हेल्थ डिपार्टमेंट की इस इमरजेंसी स्वास्थ्य सेवा से फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का कोआर्डिनेशन हैं.

विषैला नहीं होता है रैट स्नेकफॉरेस्ट की रेस्क्यू टीम में शामिल स्नेक एक्सपर्ट अरशद और प्रवेश कुमार का कहना है कि रैट स्नेक फुर्तीला और साइज में बड़ा होता है, लेकिन ये विषैला नहीं होता. घर में घुसने पर बड़े सांप को देख लोग भयभीत हो जाते हैं. स्नेक एक्सपर्ट अरशद कहते हैं कि रैट स्नेक एक तरह से विषहीन सांप हैं और घरों या खेतों में ये नेचुरल पेस्टीसाइड जैसा काम करता है. उसका सबसे प्रिय भोजन चूहे होते हैं और वह चूहों को मारकर खा जाता है.

ये भी पढ़ें: COVID-19 Update: उत्तराखंड में 4 और पॉजिटिव केस, सूबे में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 67 हुई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 9, 2020, 5:36 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button