देश दुनिया

जिन विदेशी जमातियों पर दर्ज है FIR उन्हें वापस नहीं भेजा जाएगा उनके देश, Lockdown foreigners jamati against whom FIR registered will not allowed to go back to their countries dlnh | delhi-ncr – News in Hindi

Lockdown:  जिन विदेशी जमातियों पर दर्ज है FIR उन्हें वापस नहीं भेजा जाएगा उनके देश

File Photo

जिस भी विदेशी जमाती पर एफआईआर (FIR) दर्ज है उसे देश छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. विदेशी जमाती कब और कैसे अपने देश जाएंगे इस पर फैसला केन्द्र की नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) सरकार करेगी.

नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जब छात्र और मजदूर अपने घरों को भेजे जा रहे हैं, तो ऐसे में दिल्ली सरकार ने क्वारंटाइन सेंटर में रहे रहे तब्लीगी जमातियों (Tablighi Jamaat) को भी छोड़ने का फैसला किया है. सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) का कहना है कि राज्य सरकारों से इस बारे में बात की जा रही है. लेकिन, विदेशी जमातियों को उनके देश भेजने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. हां, इतना तय है कि जिस भी विदेशी जमाती पर एफआईआर (FIR) दर्ज है उसे देश छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. विदेशी जमाती कब और कैसे अपने देश जाएंगे इस पर फैसला मोदी (Modi government) सरकार करेगी. दूसरी ओर होम मिनिस्ट्री ने विदेशी जमातियों को वीज़ा उल्लघंन का दोषी माना है. इसके लिए सभी राज्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वो ऐसे जमातियों के खिलाफ एक्शन ले.

मस्जिद और क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे हैं विदेशी जमाती

30 मार्च से सभी पॉजिटिव जमातियों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया था तो बाकी को क्वारंटाइन किया गया है. बहुत सारे जमाती ऐसे भी थे जिन्हें मस्जिदों में ही क्वारंटाइन किया गया था. इसमें विदेशी जमाती भी शामिल थे. इलाके के लोगों और स्थानीय पुलिस को इनकी जिम्मेदारी दी गई थी. जिन विदेशी जमातियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी उन्हें अब कानपुर, इलाहाबाद आदि जगहों पर जेल भेज दिया गया है. लेकिन जिनके खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं है उन्हें अभी क्वारंटाइन सेंटर या मस्जिद से बाहर निकलने की इजाज़त नहीं दी गई है.

विदेशी जमातियों के बारे में दिल्ली नहीं केन्द्र सरकार लेगी फैसलाइस बारे में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन का कहना है कि हम भारतीय जमातियों को उनके घरों तक भेजने के लिए अलग-अलग राज्यों से बात कर रहे हैं. रहा सवाल विदेशी जामतियों का तो उसके बारे में फैसला केन्द्र सरकार ही करेगी. हमारे पास बस यह निर्देश हैं कि जिन विदेशी जमातियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज है उन्हें नहीं छोड़ना है. फिलहाल सभी जमाती क्वारंटाइन सेंटर में ही हैं. अकेले दिल्ली में करीब 4 हज़ार जमाती हैं.

वहीं इस बारे में विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि जमात से जुड़े कई लोगों ने उसने संपर्क किया है. कई चीज़ों की मांग के साथ कांसुलर एक्सेस की भी डिमांड की गई है. दूसरी ओर होम मिनिस्ट्री ने 960 विदेशी जमातियों को वीज़ा उल्लघंन का दोषी माना है. इसके लिए सभी राज्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वो ऐसे जमातियों के खिलाफ एक्शन ले.

ये भी पढ़ें-

तब्लीगी मरकज़: चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली आते थे विदेशी जमाती! मौलाना साद पर और कसा शिकंजा

तबलीगी जमात: जांच में मिले कई अहम सुराग, दिल्‍ली पुलिस बोली- वक्‍त आने पर करेंगे खुलासा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 7, 2020, 4:13 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button