देश दुनिया

पाकिस्तान को इशारा! IMD ने मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में जोड़ा PoK के गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद का नाम -IMD include PoK Gilgit-Baltistan in its weather Forecast lists | nation – News in Hindi

पाकिस्तान को इशारा! IMD ने मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में जोड़ा PoK के गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद का नाम

दिल्ली में मौसम विभाग की तरफ से जारी उत्तर पश्चिमी भारत के लिए मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में मंगलवार से नामों में बदलाव दिखने लगा है.

दिल्ली में मौसम विभाग (India Meteorological Department) की तरफ से जारी उत्तर पश्चिमी भारत के लिए मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में मंगलवार से नामों में बदलाव दिखने लगा है.

नई दिल्ली.  भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने पाकिस्तान को झटका देने के लिए बड़ा फैसला लिया है. अब मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में जमू-कश्मीर के बाकी हिस्सों को भी अलग से दिखाया जाएगा. ये इलाके हैं लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद. मुजफ्फराबाद, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) का हिस्सा है, जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान के इलाके पर पाकिस्तान का गैर-कानूनी कब्जा है.

बदलाव से पाकिस्तान को इशारा
दिल्ली में मौसम विभाग की तरफ से जारी उत्तर पश्चिमी भारत के लिए मौसम पूर्वानुमान की लिस्ट में मंगलवार से नामों में बदलाव दिखने लगा है. भारतीय मौसम विभाग का ये कदम सिर्फ ये नहीं दिखाता है कि लद्दाख अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. बल्कि पाकिस्तान की तरफ भी ये एक इशारा हैं.

इस फैसले से भारत का बदला रुखपाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने हाल के अपने आदेश में कहा था कि गिलगित बाल्टिस्तान में अब चुनाव कराए जा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट के इस पर भारत ने कड़ी आपत्ती जताई थी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को बता दिया गया है कि गिलगित- बाल्टिस्तान सहित पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग हैं और पाकिस्तान को अपने अवैध कब्जे से इन क्षेत्रों को तुरंत मुक्त कर देना चाहिए.

विदेश मंत्रालय की आपत्ति
बयान में कहा गया है कि भारत इस तरह के कदमों को पूरी तरह से खारिज करता है . विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के कदम केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों पर उसके ‘अवैध कब्जे को छुपा नहीं सकते हैं और न ही इस पर पर्दा डाल सकते हैं. पिछले सात दशकों से इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के ‘मानवाधिकारों का उल्लंघन किया गया और उनका शोषण किया गया.

ये भी पढ़ें:

इन 8 शहरों में हैं देश के 56.5% संक्रमण के मामले, 4 महानगरों का क्या है हाल

मुंबई की ऑर्थर रोड जेल तक पहुंचा कोरोना, लगभग 50 से ज्यादा लोग संक्रमित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 7, 2020, 1:57 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button