देश दुनिया

7 दिन दुनिया देखेगी PM मोदी का महामिशन, भारत ऐसे लाएगा हजारों भारतीयों को | PM Narendra Modi 7 days MahaMission- Lockdown | nation – News in Hindi

7 दिन दुनिया देखेगी PM मोदी का 'महामिशन', भारत ऐसे लाएगा हजारों भारतीयों को

PM मोदी का ‘महामिशन’

पीएम मोदी (PM Modi) ने विदेशों में फंसे हजारों भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) और सेतु समुद्र (Smaudra Setu Mission) मिशन चलाए.

नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) के कारण खाड़ी देशों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई मिशन चला रहे हैं. पीएम मोदी ने विदेश से भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) और सेतु समुद्र (Smaudra Setu Mission) मिशन चलाए. जिसमें सेतु समुद्र मिशन को पूरा करने के कल ही भारतीय नौसेना के जलपोत ‘जलअश्व’ और ‘मगर’ मॉलदीव के माले बंदरगाह के लिए रवाना हो गए थे.

खाड़ी देशों, मलेशिया, ब्रिटेन ओर अमेरिका से भारतीयों को लाने के लिए विभिन्न एजेंसियों वाले अभियान को ‘वंदे भारत मिशन’ नाम दिया गया गया. इसके जरिये सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया द्वारा 13 मई तक गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों का परिचालन किया जाएगा और 12 देशों से करीब 15 हजार भारतीयों को वापस लाया जाएगा. भारतीयों को वापस लाने का यह अभियान सात दिन तक चलेगा. इस दौरान हजारों भारतीयों को देश लाया जाएगा.

गल्फ न्यूज के मुताबिक, ‘वंदे भारत मिशन में प्राथमिकता वाले यात्रियों की सूची एअर इंडिया को सौंप दी गई है. प्रत्येक यात्री को टिकट प्राप्त करने के लिए कॉल और ई-मेल के जरिए एअर इंडिया से संपर्क करने के बाबत सूचित किया जाएगा. राज्य से आवेदकों की सबसे अधिक संख्या होने के चलते गुरुवार की पहली दो उड़ानें केरल के लिए होंगी.’ इसके तहत सात मई से एअर इंडिया की 64 उड़ानों का परिचालन होगा.

ये भी पढ़ें:- विदेश में फंसे लोगों को भारत लौटने के लिए कितना खर्च करना पड़ेगा, यहां जानेंभारत सरकार इस कोरोना महामारी के मद्देनज़र विदेशों में फंसे भारतीयों पर नजर बनाए हुए हैं. सरकार ने नौसेना को समुद्र के रास्ते से भारतीय नागरिकों को लाने का टास्क दिया गया है. मालदीव में उन भारतीयों की सूची तैयार की जा रही है जो नौसेना के जहाज से वापस भारत आने हैं. साथ ही मेडिकल स्क्रीनिंग का भी इंतजाम किया जा रहा है.

भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ‘समुद्र सेतु’ लांच करते हुए दो पोत को मालदीव की राजधानी माले में फंसे भारतीयों को लाने के लिए रवाना किये जो आठ मई को पहले चरण में भारतीयों को वापस लाएंगे. नौसेना की विज्ञप्ति के मुताबिक पहले चरण में आईएनएस जलाश्व और आईएनएस मगर के जरिये एक हजार लोगों को वापस लाने की योजना है. इन्हें कोच्चि तक लाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- लॉकडाउन के बीच अगर आप जाना चाहते हैं अपने घर, तो करने होंगे आसान से ये तीन काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 6, 2020, 12:56 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button