देश दुनिया

24 घंटे पढ़ने को कहते हैं पेरेंट्स, मुझे चिढ़ हो रही है, इस सवाल का शिक्षा मंत्री निशंक ने दिया ये जवाब I hrd minister ramesh pokhriyal nishank answered jammu student tanisha sharma on social media live session | career – News in Hindi

'24 घंटे पढ़ने को कहते हैं पेरेंट्स, मुझे चिढ़ हो रही है', इस सवाल का शिक्षा मंत्री निशंक ने दिया ये जवाब

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर छात्रों के सवालों के जवाब दिए.

मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Resource Development Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने अभिभावकों से अपील की है कि वो बच्चों पर पढ़ाई का दबाव न बनाएं.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति है. वायरस से बढ़ते मामलों और इस स्थिति की संवेदनशीलता को देखते हुए लॉकडाउन के तीसरे चरण में भी स्कूल और कॉलेजों को खोलने की शुरुआत नहीं की जा सकी. ऐसे में देश भर के छात्रों में नए सत्र, परीक्षा और उनके नतीजों को लेकर असमंजस की स्थिति है. इस स्थिति को दूर करने की जिम्मेदारी एक बार फिर मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Resource Development Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने संभाली. निशंक दस दिनों के अंदर दूसरी बार सोशल मीडिया पर देशभर के छात्रों के सवालों के जवाब देने आए. अपने लाइव सेशन के दौरान शिक्षा मंत्री निशंक ने लॉकडाउन के चलते घरों पर पढ़ाई कर रहे छात्रों का उत्साह भी बढ़ाया.

चिढ़ हो रही है, क्या करूं मैं…
इस दौरान जम्मू में रहने वाली तनीषा शर्मा ने शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) से एक ऐसा सवाल पूछा, जिससे शायद अन्य छात्र भी काफी जुड़ाव महसूस करेंगे. तनीषा ने पूछा, ‘ मैं 12वीं कक्षा की छात्रा हूं. मेरी भूगोल की परीक्षा नहीं हुई है. ऐसे में लॉकडाउन के इन दिनों में मेरे मम्मी-पापा मुझे 24 घंटे साथ रहने वाले माता-पिता मुझे पढ़ने के लिए कहते रहते हैं. मैंने तीन-चार बार पढ़ लिया, अब मुझे इस चिढ़ हो रही है। मैं क्या करूं?’

माता-पिता से मेरा आग्रह है कि…इस सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने कहा, ‘तनीषा के माता-पिता भी मुझे सुन रहे होंगे. मैं आपसे आग्रह कर रहा हूं कि तनीषा पर ज्यादा दबाव न दें. तनीषा, तुमने तीन-चार बार पढ़ लिया अब और चीजों को पढ़ो. मैं समझ सकता हूं कि पापा कहते होंगे कि बैठो और पढ़ो. तो आप उन्हें कहिए कि मैं एक ही नहीं, सभी विषयों को पढ़ूंगी. सभी सामग्री ऑनलाइन मिल जाएंगी. चिड़चिड़ाहट न करें.

नीट की परीक्षा 26 जुलाई को
निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने तनीषा से कहा, मैंने आपके माता-पिता से कह दिया है बाकी अभिभावकों से भी कहना चाहता हूं कि उन्हें ताकत दीजिए. मानसिक रूप से उनका साथ दीजिए. हमने पाठ्यक्रम भी कम कर दिया है ताकि छात्रों से दबाव कम हो सके. इस बीच, शिक्षा मंत्री (Education Minister) ने जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की परीक्षा की तिथियों का भी ऐलान कर दिया. जेईई मेन की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच होगी, जबकि नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी.

हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट आने में हो सकती है देरी, जानें पूरी डिटेल

बड़ी खबर : छात्रों का इंतजार खत्म, इस दिन होगी NEET और JEE (MAIN) की परीक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 5, 2020, 6:32 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button