देश दुनिया

Lockdown: 70 फीसद महंगी होने के बाद भी शराब की दुकानों पर फिर लगीं लम्बी लाइन, देखें Video-Lockdown After getting 70 percent costlier the long line was started again at the wine shops dlnh | delhi-ncr – News in Hindi

Lockdown: 70 फीसद महंगी होने के बाद भी शराब की दुकानों पर फिर लगीं लम्बी लाइन, देखें Video

news18 hindi

महंगी होने के बाद भी शराब (Liquor) के शौकीन यहां सुबह से ही आकर बैठ गए हैं. लेकिन कल की तरह से ही दिल्ली पुलिस (Delhi Police) भी सुबह से सक्रिय दिखाई दे रही है.

नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान शराब खरीदने का पहला दिन धक्का-मुक्की और पुलिस की लाठियों के बीच गुजर गया. लेकिन आज सुबह फिर से दुकानों के बाहर लम्बी-लम्बी लाइनें लग गई हैं. फिर बेशक चाहें अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने शराब पर 70 फीसद कोरोना टैक्स लगा दिया हो. लेकिन शराब लेने वाले कल के मुकाबले आज ज़्यादा सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन कर रहे हैं. ऐसा ही एक नज़ारा रोहिणी सेक्टर 18 में एक शराब की दुकान के पास देखने को मिला. शराब के शौकीन यहां सुबह से ही आकर बैठ गए हैं. लेकिन कल की तरह से ही दिल्ली पुलिस (Delhi Police) भी सुबह से सक्रिय दिखाई दे रही है.

एक हज़ार रुपये वाली बोतल अब मिलेगी 17 सौ रुपये की

दिल्‍ली सरकार ने सोमवार से शराब की दुकानों को भी शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दे दी थी. साथ ही केजरीवाल सरकार ने शराब के शौकीनों को तगड़ा झटका देते हुए मंगलवार से इस पर 70 फीसद एक्सट्रा कोरोना टैक्‍स लगाने की घोषणा कर दी है. दिल्‍ली सरकार ने मंगलवार से शराब की बिक्री पर 70 फीसदी कोरोना महामारी टैक्‍स लगाने का फैसला किया है, जिसे ‘स्पेशल कोरोना फ़ीस’ नाम दिया गया है. नया कर एमआरपी पर लागू होगा. इसे तत्‍काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है. इस तरह 1000 रुपये में मिलने वाली शराब की बोतल अब 1700 रुपये में मिलेगी.

इससे दिल्‍ली सरकार के राजस्‍व में वृद्धि होने की भी संभावना है. इसके साथ ही शराब बेचने का समय बढ़ाने के सुझाव पर भी सहमति बनी है. सरकार के इस कदम से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित राजस्व को बढ़ावा मिलेगा. साफ है कि मंगलवार सुबह से ये नियम लागू हो जाएगा और शराब पीने वालों को अधिका पैसा खर्च करना पड़ेगा.सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाने के लिए विशेष शाखा ने कही ये बात

शराब की दुकानों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को पालन कराने में विफल रहने के बाद दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने सोमवार को एक रिपोर्ट तैयार की और दुकानों पर भीड़ से बचने के लिए शराब की बिक्री का समय बढ़ाये जाने का सुझाव दिया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 40 से अधिक दिनों के बाद शराब की दुकानें सोमवार को खुलीं और जबरदस्‍त भीड़ होने के कारण उन्हें बंद करना पड़ा, क्योंकि दुकान के बाहर जमा लोग सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे.

विशेष शाखा की रिपोर्ट में कहा गया है कि भीड़ से बचने के लिए शराब की बिक्री का समय बढ़ाया जा सकता है और दुकानों में शराब का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होना चाहिए, क्योंकि लोग अपनी जरूरतों से अधिक शराब खरीदेंगे. इसके लिए विशेष शाखा ने कई प्‍वाइंट बनाकर दिल्‍ली सरकार को दिए हैं.

ये भी पढ़ें-

Lockdown: सरकार के मना करने के बाद भी यह App किया यूज़, हैकर अब मांग रहे रैनसम मनी

Lockdown:दूसरे राज्य में फंसे हैं तो यहां करें फोन, यूपी सरकार पहुंचाएगी आपके घर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 5, 2020, 9:37 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button