देश दुनिया

₹370 का रेल टिकट कटाकर महाराष्ट्र से यूपी लौटे मजदूर, सियासत तेज- Workers laborers returned to UP from Maharashtra after giving rupees 370 for railway ticket upla upas | lucknow – News in Hindi

लखनऊ. महाराष्ट्र (Maharashtra) के नासिक (Nasik) से सैकड़ों मजदूरों और कामगारों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन (Shramik Special Train) जब लखनऊ (Lucknow) पहुंची तो उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों के रहने वाले मजदूरों ने राहत की सांस ली. स्टेशन पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी श्रमिकों और कामगारों की थर्मल स्क्रीनिंग की, जिसके बाद उन्हे बसों के माध्यम से अलग-अलग जिलों के लिए रवाना किया गया. अब श्रमिकों को उनके जिलों में पहले 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन किया जायेगा. जिसके बाद वो अपने घर जा सकेंगे.

महाराष्ट्र से वापस लौटे मजदूरों ने लॉकडाउन के बीच दिक्कतों का जिक्र किया तो वहीं ये भी बताया कि ट्रेन से वापस यूपी आने के लिए उन्हे 370 रूपये देने पड़े. गाजीपुर के रहने वाले विजय कुमार महाराष्ट्र में एक मिठाई की दुकान पर काम करते थे लेकिन लॉकडाउन में सब बंद हुआ तो मालिक ने काम पर आने को मना कर दिया. काफी दिनों की जद्दोजहद के बाद जब ट्रेन चलने का ऐलान किया गया तो विजय और उनके साथियों ने राहत की सांस ली.

370 रुपये प्रति व्यक्ति लिया गया किराया: यात्री

विजय ने बताया कि ट्रेन में उनसे किराये के तौर पर 370 रूपये प्रति व्यक्ति लिया गया हालांकि ट्रेन में मुफ्त लंच के पैकेट दिए गए. उधर कामगारों से पैसा लेने का ये मामला राजनीतिक तूल पकड़ता नजर आ रहा है.निशुल्क रेल यात्रा की सुविधा क्यों नही दे सकते?: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि जब पीएम केयर फंड में 151 करोड़ दे सकते हैं तो फिर मजदूरों को आपदा की इस घड़ी में निशुल्क रेल यात्रा की सुविधा क्यों नही दे सकते?

पीएम केयर फंड का क्या होगा?: अखिलेश यादव

वहीं अखिलेश यादव ने भी ट्वीट किया है कि अगर समाज के सबसे गरीब तबके से भी घर भेजने के लिए सरकार को पैसे लेने थे तो पीएम केयर फंड में जो खरबों रूपया तमाम दबाव व भावनात्मक अपील करके डलवाया गया, उसका क्या होगा?

नासिक में लिया गया किराया, टिकट भी दिया गया: रेलवे

उधर लखनऊ पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन में किराया लेने के मामले को लेकर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि चूंकि ट्रेन नासिक से चली है, मजदूरों से किराया वहीं पर ले लिया गया था, जिसके बदले उन्हें टिकट भी दिया गया है.

आदेश तो कुछ और कहता है…

दिलचस्प बात ये है कि रेलवे ने अपने 2 मई के आदेश में ये साफ किया है कि संबंधित राज्य सरकार अथॉरिटी की तरफ से यात्रियों को टिकट दिया जाएगा. राज्य सरकार ही टिकट के पैसे लेंगी और रेलवे अथॉरिटी को कुल राशि देंगीं.

railways

रेलवे का 2 मई का आदेश

कोरोना काल में अब जैसे-तैसे मजदूर अब अपने घर पहुंच रहे हैं लेकिन इस आफत की घड़ी में भी मजदूरों से किराया लेने का मामला रेलवे के लिए गले की हड्डी बनता जा रहा है जो न उगलते बन रहा है न निगलते.

ये भी पढ़ें:

शराब की बिक्री पर ACP का ट्वीट- तत्काल लगे रोक, 40 दिन की मेहनत हो रही बर्बाद

विधायक अमनमणि को उत्तराखंड जाने को किसी ने नहीं किया अधिकृत: यूपी सरकार



Source link

Related Articles

Back to top button