देश दुनिया

खुशखबरी! बंद हो चुके इस बैंक के 99% जमाकर्ताओं को मिलेगा उनका पूरा पैसा- RBI said CKP Co-operative Bank depositors to get money back under deposit insurance | business – News in Hindi

खुशखबरी! बंद हो चुके इस बैंक के 99% जमाकर्ताओं को मिलेगा उनका पूरा पैसा

99 प्रतिशत से अधिक जमाकर्ताओं को मिलेगा पूरा पैसा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि बंद किये गये सीकेपी बैंक के 99 फीसदी से अधिक जमाकर्ताओं को उनका पूरा पैसा ‘जमा बीमा एवं लोन गारंटी निगम (DICGC) से मिल जाएगा.

मुंबई. बंद हो चुके सीकेपी को-ऑपरेटिव बैंक (CKP Co-operative Bank) के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. इस बैंक के जमाकर्ताओं को उनका पूरा मिलेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि बंद किये गये सीकेपी बैंक के 99 फीसदी से अधिक जमाकर्ताओं को उनका पूरा पैसा ‘जमा बीमा एवं लोन गारंटी निगम (DICGC) से मिल जाएगा. बता दें कि रिजर्व बैंक ने CKP बैंक का लाइसेंस शनिवार को रद्द कर दिया. केंद्रीय बैंक के इस स्पष्टीकरण से सीकेपी बैंक के 1.32 लाख जमाकर्ताओं की आशंकाएं दूर होने की उम्मीद है. सीकेपी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, उसके पास 485.56 करोड़ रुपये का कुल जमा, 161.17 करोड़ रुपये के लोन और 239.18 करोड़ रुपये का निगेटिव नेटवर्थ है.

डीआईसीजीसी से मिलेगा पैसा
आरबीआई के संचार विभाग के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने ट्वीट किया, बैंक के 1,32,170 जमाकर्ताओं में से लगभग 99.2 प्रतिशत को डीआईसीजीसी से अपनी जमा राशि का पूरा भुगतान मिलेगा.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन की वजह से बर्बाद हो रहे 8 लाख लीटर बीयर, नालियों में बहाने को मजबूरइसलिए उठाया ये कदम

उन्होंने कहा कि बैंक ने 2014 से ही अपनी गतिविधियों को बंद कर दिया था. इसके पहले 31 मार्च को अवधि बढ़ाकर 31 मई की गई थी, परंतु आरबीआई ने उसके पहले ही बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. उन्होंने कहा कि चूंकि इसे उबारने की कोई गुंजाइश नहीं थी, इसका लाइसेंस रद्द करने का निर्णय लिया गया.

RBI ने कहा, इस बैंक की वित्तीय स्थिति अत्यधिक जोखिम भरी और अस्थिर है. इसके लिए कोई मजबूत रिवाइवल या अन्य बैंक के साथ विलय का प्लान नहीं है. बैंक प्रबंधन की तरफ से भी अनिवार्य प्रतिबद्धता नहीं दिखाई दे रही है. आरबीआई ने कहा कि बैंक ऐसी स्थिति में नहीं है कि वो अपने मौजूदा या ​भविष्य के डिपॉजिटर्स को पेमेंट कर सके. साथ ही बैंक तय किए गए न्यूनतम पूंजीगत जरूरतों के नियम का भी उल्लंघन किया है.

10 डेवलपर्स का लोन एनपीए
CKP बैंक ने मुंबई के छोटे और मझोले रियल एस्टेट को लोन बांटे. उनमें से अधिकांश ने लोन वापस नहीं किए, जिसके चलते एनपीए में तेजी से बढ़ोतरी हुई. अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, पुस्तक पर अधिकांश एनपीए लगभग 10 डेवलपर्स के हैं. CKP बैंक का मुख्यालय मुंबई के माटुंगा में है और इसकी 8 शाखाएं हैं जो मुंबई और ठाणे जिलों में फैली हुई हैं.

ये भी पढ़ें: इनको लोन देकर डूब गया यह बैंक, अब खाताधारकों को मिलेंगे 5 लाख रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 4, 2020, 7:18 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button