देश दुनिया

श्रमिक एक्सप्रेस के लिए किराया वसूलने पर राज्य खफा, रेलमंत्री को लिखा खत | Hemant Soren wrote to Railway Minister Piyush Goyal said do not hire workers | nation – News in Hindi

श्रमिक एक्सप्रेस के लिए किराया वसूलने पर राज्य खफा, रेलमंत्री को लिखा खत

सरकार ने चलाई मजदूरों के घर वापसी के लिए श्रमिक ट्रेन (फाइल फोटो)

झारंखड़ के सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा, ‘रेलवे को श्रमिकों से किराया नहीं लेना चाहिए. यह वाक़ई दुःखद है. केंद्र सरकार को इस फैसले पर पुनःविचार करना चाहिए.

नई दिल्ली. कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) में फंसे प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए मोदी सरकार (Modi Government) ने ट्रेनों को चलाने की इजाजत दी है. इसके लिए रेल मंत्रालय ने ‘श्रमिक स्पेशल ट्रेन’ चलाए जाने का ऐलान किया और कहा कि इसके लिए राज्यों से किराया वसूला जाएगा. जिसको लेकर कई राज्यों ने नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि रेलवे (Railway) को श्रमिक एक्सप्रेस का किराया नहीं लेना चाहिए और केंद्र सरकार को इस फैसले पर फिर से विचार करना चाहिए.

झारंखड़ के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा, ‘यह वाक़ई दुःखद है. केंद्र सरकार को इस फैसले पर पुनःविचार करना चाहिए. आपदा की इस घड़ी में अपने घर वापस लौट रहे श्रमिक साथियों के साथ यह अन्याय है. सोरेन ने ‘The Hindu’ का एक ट्वीट शेयर किया. जिसमें लिखा था कि रेलवे विभाग स्पेशल ट्रेन के लिए प्रति श्रमिक से 50 रुपये किराए के तौर पर वसूलेगा.

वहीं, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे श्रमिकों की वापसी के लिए चलाई गई ट्रेनों का स्वागत किया है. साथ ही उन्होंने इन श्रमिकों को रेलवे द्वारा नि:शुल्क यात्रा कराए जाने का अनुरोध भी किया. छत्तीसगढ़ CM ने पत्र में रेल मंत्री को लिखा कि राज्य के 1.17 लाख से अधिक प्रवासी कामगार देश के 21 राज्यों और 4 केन्द्र शासित प्रदेशों में फंसे हैं. उन्होंने छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिकों की वापसी के लिए 28 ट्रेनों की मांग की है.

तेलंगाना से झारखंड 1,200 प्रवासी श्रमिकों को लेकर आई पहली ट्रेन
रेलवे ने सुबह सावधानीपूर्वक एक अभियान में गोपनीयता बरतते हुए अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर पहली ट्रेन की शुरूआत की. यह ट्रेन 1,200 प्रवासी श्रमिकों को लेकर तेलंगाना में हैदराबाद से झारखंड के हटिया के लिए सुबह साढ़े बजे रवाना हुई. इसी प्रकार महाराष्ट्र के नासिक में फंसे 332 प्रवासी श्रमिकों को लेकर भोपाल जाने वाली विशेष श्रमिक ट्रेन रात साढ़े 9 बजे नासिक से रवाना हुई. मध्य रेलवे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

राज्यों ने ट्रेन सेवाओं की मांग की
एक महीने से अधिक समय से रेल सेवाओं के स्थगित रहने के बाद रेलवे ने फंसे लोगों की वापसी के लिए विशेष ट्रेनों की घोषणा की है. कई राज्यों ने ट्रेन सेवाओं की मांग की थी क्योंकि माना जा रहा था कि बड़ी संख्या में प्रवासी लोगों को बसों से ला पाना आसान नहीं है. एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि रेलवे इन सेवाओं के लिए राज्य सरकारों से किराया वसूलेगी. इसमें शयनयान श्रेणी के टिकट का किराया लगेगा. इसके अलावा 30 रुपये का सुपरफास्ट चार्ज और भोजन और पानी के लिए 20 रूपये लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- नेवी वाइस चीफ बोले- नौसेना में 38 पॉजिटिव केस, संक्रमण पर पूरी तरीके से काबू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 2, 2020, 6:34 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button