देश दुनिया

कासगंज में पुलिस और खाद्य विभाग की छापेमारी, भारी मात्रा में लाखों रुपये का पान मसाला जब्त- Police and Food and drug Department raid in Kasganj Paan masala worth huge amount seized upask upas | kasganj – News in Hindi

कासगंज में पुलिस और खाद्य विभाग की छापेमारी, भारी मात्रा में लाखों रुपये का पान मसाला जब्त

कासगंज में छापेमारी में लाखों रुपये का गुटखा, पान मसाला पकड़ा गया है.

जनपद कासगंज (Kasganj) में लॉकडाउन (Lockdown) और पान मसाला प्रतिबंधित होने के बावजूद भी लगातार बिक्री हो रही है, जिसकी खबर न्यूज़ 18 ने प्रमुखता से दिखाई थी. खबर का जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह ने संज्ञान लेते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम को निर्देश दिया.

कासगंज. उत्तर प्रदेश के कासगंज (Kasganj) जिले में एक बार फिर न्यूज़ 18 की खबर का असर हुआ है. यहां डीएम चंद्र प्रकाश सिंह (DM Chandra Prakash Singh) के निर्देश पर पुलिस और खाद्य औषधि प्रशासन की टीम ने पान मसाले (Pan Masala) के 3 गोदामों पर छापा मारा है. छापेमारी में भारी मात्रा में पान मसाला, गुटखा (Gutkha) और तम्बाकू बरामद किया गया है. पुलिस ने पान मसाले के गोदाम के संचालकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

न्यूज 18 की खबर का डीएम ने लिया संज्ञान

जनपद कासगंज में लॉकडाउन (Lockdown) और पान मसाला प्रतिबंधित होने के बावजूद भी लगातार बिक्री हो रही है, जिसकी खबर न्यूज़ 18 ने प्रमुखता से दिखाई थी. खबर का जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह ने संज्ञान लेते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम को निर्देश दिया.

तीन जगह छापेमारी में बरामद हुआ गुटखाइसके बाद पुलिस और खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए तीर्थ नगरी सोरों और कासगंज शहर में अलग-अलग तीन स्थानों पर पान मसाला के गोदामों पर छापा मारा. यहां 110 पैकेट गोल्ड मोहर, 65 पेकैट राजश्री और कई अन्य तरह के गुटखा जब्त किये गए. इसके अलाबा अन्य तरह के गुटखा भी बरामद किए हैं. इस पकड़े गए माल की कीमत लाखों रुपये बताई जा रही है.

खाद्य सुरक्षा अधिकारी धर्मेंद्र द्विवेदी ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते इस समय लॉकडाउन चल रहा है, जिसकी वजह से पान मसाला और तम्बाकू पर प्रतिबन्ध लगाया गया है. पान मसाला और तम्बाकू खाकर लोग जगह-जगह थूकते हैं, जिसकी वजह से गंदगी होती और बीमारी का संक्रमण फैलता है.

4 से 5 गुना कीमतों पर बिक रहा पान मसाला

बता दें न्यूज 18 ने बताया था कि इन दिनों कासगंज शहर में चार गुना से पांच गुना कीमतों में पान मसाले की फुटकर बिक्री हो रही है. जहां पान मसाले के कारोबारियों की बल्ले-बल्ले है तो, वहीं उपभोक्ता की जेब पर डाका डाला जा रहा है. इन सब के बीच जिम्मेदार अफसर सब कुछ देखते हुए भी मौन हैं. उत्तर प्रदेश में पान मसाले की बिक्री पूरी तरह प्रतिबंधित है, लेकिन इस प्रतिबंध का प्रभाव सिर्फ उपभोक्ताओं तक ही नजर आ रहा है. इसके कारोबारी तो चार से पांच गुना कीमत में पान मसाला बेचकर मालामाल हो रहे हैं.

कालाबाजारी मिलकर तय कर रहे कीमतें

यही नहीं एकजुट होकर कारोबारियों ने कालाबाजारी के मानक भी तय कर दिए हैं. सभी पान मसाले के माफिया मिलकर एक दिन पहले ही अपने-अपने ब्रांडों की कीमतें तय कर लेते हैं. अगले दिन सुबह से इन्हीं कीमतों पर इनकी बिक्री हो रही है. फुटकर दुकानदार और तमाम एजेंट सक्रिय हैं.

ये भी पढ़ें:

कासगंज: लॉकडाउन में धड़ल्ले से हो रही है पान मसाले की बिक्री, जिम्मेदार मौन

नासिक से 839 प्रवासी मजदूरों को लेकर लखनऊ रवाना हुई श्रमिक स्पेशल ट्रेन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कासगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 2, 2020, 12:42 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button