देश दुनिया

मार्च, अप्रैल के बिजली बिल 15 मई तक जमा करने पर 1 फीसदी की छूट: ऊर्जा मंत्री- 1 percent discount on March April electricity bill deposited by May 15 says Energy Minister shrikant sharma upas | lucknow – News in Hindi

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा (Shrikant Sharma) ने कहा कि अभी कई जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों में नए इच्छुक उपभोक्ता कनेक्शन की मांग के लिए आगे आ रहे हैं. सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को इन क्षेत्रों को सौभाग्य योजना के तहत सर्वे कराकर कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोई भी इच्छुक उपभोक्ता छूटना नहीं चाहिए. इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मार्च व अप्रैल के भी बिलों को 15 मई तक जमा कर देने पर बिना किसी सरचार्ज के बिल में एक फीसदी की छूट का भी निर्णय लिया है. इसकी भी जानकारी सभी उपभोक्ताओं को हो.

माननीयों के साथ मिर्जापुर, प्रयागराज मंडल की समीक्षा

ऊर्जा मंत्री शुक्रवार को शक्तिभवन से मिर्जापुर और प्रयागराज मंडल के तहत आने वाले क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर लॉकडाउन के दौरान विद्युत आपूर्ति की समीक्षा कर रहे थे. वीडियो कांफ्रेंसिंग में मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही, प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़ व फतेहपुर जिले के सांसद, मंत्री और विधायकों के साथ जूनियर इंजीनियर स्तर तक के सभी अधिकारी शामिल रहे. ऊर्जा मंत्री ने जनप्रतिनिधियों के सुझावों व समस्याओं का एक सप्ताह में निस्तारण करने के निर्देश भी दिए.

सौभाग्य-2 के काम अधूरे होने की जानकारियां मिल रही हैं: ऊर्जा मंत्रीउन्होंने कहा कि अभी भी कई जनपदों में सौभाग्य-2 के काम अधूरे होने की जानकारियां भी मिल रही हैं. ऐसे में इन कार्यों को जल्द शुरू किया जाए. योजना के तहत कोई भी मजरा विद्युतीकरण से नहीं छूटे. कई स्थानों पर बिना कनेक्शन चालू हुए बिल आने की भी शिकायतें आई हैं, ऐसे स्थानों पर बिल निरस्त कर तत्काल कनेक्शन जुड़वाने की व्यवस्था करें.

किसान आसान किश्त योजना के पंजीकरण की तिथि 31 मई तक 

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसान आसान किश्त योजना के पंजीकरण की तिथि 31 मई तक बढ़ा दी गई है. योजना के सभी लाभार्थी किसानों को इसका लाभ मिल सके. इसके लिए सभी अधिकारी पात्र किसानों से संपर्क कर लें. यह भी बताया कि मार्च व अप्रैल के भी बिलों को 15 मई तक जमा कर देने पर बिना किसी सरचार्ज के बिल में एक फीसदी की छूट का भी निर्णय लिया है. इसकी भी जानकारी सभी उपभोक्ताओं को हो सके.

आपूर्ति को लेकर पेट्रोलिंग जारी रखें

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जहां भी आपूर्ति संबंधी समस्या है, वहां तत्काल मदद पहुंचाकर आपूर्ति बहाल करें. अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह नियमित पेट्रोलिंग करें, जिससे लॉकडाउन में लोगों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई न आए. कृषि कार्यों के लिए किसानों को पर्याप्त बिजली मिलती रहे. जिन उपकेंद्रों पर काम चल रहा है, वहां शासन के निर्देशों के अनुसार काम तेज कराएं. जिन उपकेंद्रों का काम पूरा हो चुका है, उन्हें तत्काल शुरू कराएं. लोकार्पण की प्रतीक्षा न करें. अधिकारी सुरक्षा मानकों के प्रबंध की नियमित निगरानी करें.

संविदाकर्मी को वेतन समय से दें

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ऊर्जा विभाग के कोरोना वारियर्स दिन-रात मेहनत कर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं. जनप्रतिनिधियों ने ऊर्जा विभाग के कोरोना वारियर्स के कार्यों की खुलेमन से प्रशंसा की. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि संविदाकर्मी का वेतन समय से मिले सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें. सभी अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायतों को सुनें. 1912 की शिकायतों और टेलीफोन पर आने वाली शिकायतों को भी तेजी से निस्तारित करें.

ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान, पेट्रोल-डीजल पर VAT बढ़ा सकती है सरकार

लखनऊ COVID-19 Update: 3 नए पॉजिटिव केस के साथ 228 हुए कुल मरीज



Source link

Related Articles

Back to top button