देश दुनिया

COVID-19: योगी आदित्यनाथ ने दिए UP की सीमाओं को पूरी तरह सील करने के निर्देश – COVID-19 Yogi Adityanath gave instructions to completely seal the boundaries of the state | lucknow – News in Hindi

COVID-19: योगी आदित्यनाथ ने दिए UP की सीमाओं को पूरी तरह सील करने के निर्देश

योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की सीमाओं को पूरी तरह से सील करने के निर्देश दिए हैं. (File Photo)

कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को निर्देश दिए कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सीमाओं को पूरी तरह सील कर दिया जाए. साथ ही उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में सतर्कता बरतने को कहा है.

लखनऊ. कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को निर्देश दिए कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सीमाओं को पूरी तरह सील कर दिया जाए. साथ ही उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में सतर्कता बरतने को कहा है. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बगैर अनुमति कोई प्रदेश में आने नहीं आ पाए और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के माध्यम से ग्राम प्रधानों तथा नगरों के पार्षदों से संवाद स्थापित करते हुए यह सुनिश्चित कराया जाए कि कोई भी चोरी-छिपे प्रदेश में नहीं आ सके.

दिल्ली से 4 लाख प्रवासी श्रमिकों की हो चुकी है घर वापसी
उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली से अब तक लगभग चार लाख प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों तथा हरियाणा से 12 हजार श्रमिकों की प्रदेश में सुरक्षित वापसी हो चुकी है. इसी प्रकार अन्य राज्यों से भी चरणबद्ध रूप से प्रवासी श्रमिकों की वापसी सुनिश्चित कराई जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए कृतसंकल्प है. कोविड-19 के कारण बाधित आर्थिक गतिविधियों से प्रभावित श्रमिकों व कामगारों के हित में राज्य सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं. अन्य राज्यों से प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों की चरणबद्ध वापसी के लिए प्रदेश सरकार प्रभावी कदम उठा रही है. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर उच्चस्तरीय बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा की.

स्वस्थ श्रमिकों को घर में क्वारंटाइन किया जाएमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक बार में एक राज्य के प्रवासी श्रमिकों को प्रदेश में वापस लाने की कार्यवाही की जाए. उन्होंने कहा कि वापस आए सभी श्रमिकों का अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए. स्वस्थ श्रमिकों को राशन किट के साथ 14 दिन के पृथक-वास के लिए घर भेजा जाए. जिनके स्वास्थ्य में कमी मिले, ऐसे श्रमिकों और कामगारों को क्वारंटाइन सेंटर में रखकर उपचार की व्यवस्था की जाए.

आगरा और कानपुर में भेजी जाए डेडिकेटेड मेडिकल टीम
बैठक में योगी आदित्यनाथ को अवगत कराया गया कि लखनऊ स्थित तीन संस्थानों में जांच कार्य के लिए माइक्रो बायोलॉजिस्टि सहित अन्य मानव संसाधन उपलब्ध करा दिया गया है. इन संस्थानों में शनिवार से जांच कार्य प्रारम्भ हो जाएगा. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों, डेन्टल कॉलेजों तथा नर्सिंग कॉलेजों में आवश्यकतानुसार एल-1, एल-2 चिकित्सालय स्थापित करने की कार्य योजना बनाई जाए. उन्होंने जनपद आगरा और कानपुर नगर में अतिरिक्त प्रशासनिक एवं डेडिकेटेड मेडिकल टीम भेजने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि रोडवेज बसों के चालकों को मास्क तथा ग्लव्स उपलब्ध कराए जाएं.

ये भी पढ़ें – 

COVID-19: एटा में कोरोना मरीजों की संख्या 3 से बढ़कर 8 हुई, प्रशासन में हड़कंप

कोविड-19: कोटा से झारखंड के लिए रवाना होंगी 2 विशेष ट्रेनें 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 1, 2020, 5:14 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button