देश दुनिया

खत्म होने वाला है लॉकडाउन का दूसरा दौर, जानिए कोरोना के मामले में कहां खड़ा है भारत?-As lockdown nears end, where does India stand in Covid-19 cases | nation – News in Hindi

खत्म होने वाला है लॉकडाउन का दूसरा दौर, जानिए कोरोना के मामले में कहां खड़ा है भारत?

देश भर में कोरोना मरीजों की संख्या अब हर 15 दिनों में दोगुनी हो रही है.

भारत में कोरोना (Corornavirus के मरीजों की संख्या 33 हज़ार को पार कर गई. अब तक एक हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corornavirus) के संक्रमण से बचने के लिए देश भर में इन दिनों 3 मई तक लॉकडाउन लागू है. अप्रैल का महीना खत्म हो चुका है, ऐसे में अब लॉकडाउन को खत्म होने में सिर्फ 3 दिन और बचे हैं. इसके बाद किस तरह की छूट मिलती है इसको लेकर गृहमंत्रालय की तरफ जल्द ही गाइडलाइन जारी किए जाएंगे. लेकिन सवाल उठता है कि क्या भारत को लॉकडाउन का फायदा मिला है?

लॉकडाउन का दिख रहा है असर
चेन्नई में मैथमेटिकल साइंस के डेटा साइंटिस्ट सिताभ्र सिन्हा ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि लॉकडाउन का देश को काफी फायदा मिला है. कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार में काफी ज्यादा कमी आई है. बता दें कि सिन्हा कम्प्यूटर मॉडलिंग के जरिए कोरोना के मरीजों का आंकलन कर रहे हैं. गुरुवार तक भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 33 हज़ार को पार कर गई. अब तक एक हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 8 हज़ार से ज्यादा लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं.

रफ्तार में आई है जबरदस्त कमीदेश भर में कोरोना मरीजों की संख्या अब हर 15 दिनों में दोगुनी हो रही है. लॉकडाउन से पहले ये सिर्फ 3.4 दिनों में दोगुने हो रहे थे. जबकि 27 अप्रैल तक ये रफ्तार 10.77 दिनों की थी. कोरोना संक्रमण की रफ्तार सबसे ज्यादा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और ओडिशा में है. यहां 11-15 दिनों में मरीजों की रफ्तार दोगुनी हो रही है. जबकि तेलंगाना में मरीजों के डबल होने की रफ्तार सबसे कम 58 दिन है. इसके बाद केरल(37.5 दिन), उत्तराखंड (30.3 दिन) और हरियाणा (24.4 दिन) की बारी आती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 1, 2020, 7:07 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button