देश दुनिया

गुजरात में फंसे 4500 से अधिक प्रवासी मजदूरों को भेजा गया घर, राजस्थान, मप्र और यूपी के हैं सभी | migrant labours sent back to their native places from gujarat surat to rajasthan madhya pradesh UP lockdown | ahmedabad – News in Hindi

गुजरात में फंसे 4500 से अधिक प्रवासी मजदूरों को भेजा गया घर, राजस्थान, मप्र और यूपी के हैं सभी

मजदूरों को भेजा गया उनके गांव.

सभी मजदूरों को स्‍पेशल बसों से भेजा गया. बस में चढ़ने से पहले सभी मजदूरों (Migrant labours) की स्क्रीनिंग की गई और सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया गया.

अहमदाबाद. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण गुजरात (Gujarat) के विभिन्‍न शहरों में फंसे प्रवासी मजदूरों (Migrant labours) को उनके मूल स्‍थानों पर भेजा जा रहा है. गुजरात के सूरत से 150 प्रवासियों को निजी बसों में ओडिशा जाने की इजाजत देने के एक दिन बाद, प्रशासन ने 36 कामगारों के एक समूह को उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जाने की अनुमति दे दी.

लॉकडाउन के बाद से फंसे थे
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 25 मार्च को लॉकडाउन के लागू होने के बाद से विभिन्न राज्यों के हजारों प्रवासी सूरत और गुजरात के अन्य शहरों में फंस गए हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव (श्रम और रोजगार) विपुल मित्रा ने एक बयान में बताया कि राज्य सरकार ने सरकारी बसें लगाकर पिछले तीन दिनों में लगभग 4500 प्रवासी श्रमिकों को राजस्थान और मध्य प्रदेश में उनके मूल स्थानों पर भेजा है.

सभी मजदूरों की स्‍क्रीनिंग की गईउन्होंने बताया कि गुजरात के 158 शिविरों में रह रहे राजस्थान के 2314 मजदूरों को 27 अप्रैल को राज्य परिवहन की 84 बसों में उन्हें उनके मूल स्थान भेजा गया. उन्होंने बताया कि बस में चढ़ने से पहले सभी मजदूरों की स्क्रीनिंग की गई और सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया गया.

मित्रा ने बताया कि इसी तरह से 25 अप्रैल को मध्य प्रदेश से 2,300 श्रमिकों को राज्य परिवहन की करीब 100 बसों में उन्हें उनके मूल स्थानों पर भेजा गया. उन्होंने बताया कि कि गुजरात के विभिन्न जिलों के 898 मजदूरों को भी उनके गृह जिलों या उनके स्थान पर भेज दिया गया है.

गृह मंत्री अमित शाह के हस्‍तक्षेप के बाद हुआ फैसला
सूरत से विधायक संगीता पाटिल ने ने बताया, ‘आज, एक निजी बस में 36 प्रवासियों को उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर तक यात्रा करने की अनुमति दी गई. बसों को सफर से पहले अच्छी तरह से साफ किया गया था.’ उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप के कारण यह संभव हुआ. विधायक ने कहा, ‘प्रवासी बहुत खुश थे. और प्रवासियों को आने वाले दिनों में उनके मूल राज्य जाने की अनुमति दी जाएगी.’

यह भी पढ़ें: Video: अकेले रह रहे बुजुर्ग के बर्थडे पर जब केक लेकर पहुंची पुलिस,भीग गई आंखें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Ahmedabad से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 28, 2020, 6:20 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button