देश दुनिया

चीन ने फिर निभाई पाकिस्तान से दोस्ती, कोरोना के बीच पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर – good news for pakistan FATF gives 4-month reprieve to meet deadline to stop financing terror groups | business – News in Hindi

चीन ने फिर निभाई पाकिस्तान से दोस्ती, कोरोना के बीच पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर

चीन ने फिर निभाई पाकिस्तान से दोस्ती, कोरोना के बीच पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर

आतंकवाद फ़ैलाने वाले पाकिस्तान को चीन पहले भी कई चीजों में मदद कर चूका है. अब एक बार फिर चीन ने पाकिस्तान की मदद करते हुए ये पहल की है. फाइनैंशल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ओर से दिए गए टारगेट को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को और समय मिल गया है.

नई दिल्ली. आतंकवाद फ़ैलाने वाले पाकिस्तान को चीन पहले भी कई चीजों में मदद कर चूका है. अब एक बार फिर चीन ने पाकिस्तान की मदद करते हुए ये पहल की है.  फाइनैंशल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ओर से दिए गए टारगेट को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को और समय मिल गया है. क्योंकि कोरोना वायरस संकट की वजह से मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी संगठनों की फंडिंग की निगरानी संस्था ने अपनी सभी गतिविधियों को टाल दिया है. हालांकि, पेरिस बेस्ड संगठन ने बयान में कहा है कि मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग को रोकने के लिए इसके प्रयासों में कोई कमी नहीं आएगी और अवैध वित्त पोषण से निपटने के उपायों पर कोविड-19 संकट के प्रभाव की सक्रिय रूप से निगरानी करेगा.

ये भी पढ़ें: PM-Kisan योजना लिस्ट में ऐसे रजिस्टर कराएं अपना नाम, 2000 पाने का सुनहरा मौका

यात्रा प्रतिबंधों की वजह से उठाया ये कदम
एफएटीएफ ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि एफएटीएफ और संबंधित क्षेत्रीय समूह कोरोना वायरस की वजह से लागू यात्रा प्रतिबंधों की वजह से पाकिस्तान जैसे देश नहीं जा सकते हैं और यह आकलन नहीं कर सकते कि उन्होंने एक्शन प्लान पर कितना काम किया.लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान, अल-कायदा और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी संगठनों की फंडिंग रोकने में विफल रहने की वजह से पाकिस्तान को एफएटीफ ने जून 2018 से ग्रे लिस्ट में रखा है. फरवरी में एफएटीएफ ने 27 पॉइंट ऐक्शन प्लान पर अमल से विफल रहने पर पाकिस्तान को चेताया था और चार महीने की मोहलत दी थी. तब चीन, मलेशिया और तुर्की ने पाकिस्तान का साथ दिया था.

ये भी पढ़ें: पोस्‍ट ऑफिस की इस गुल्‍लक में हर महीने जमा करें 1 हजार, मिलेगा करीब 70 हजार

पाकिस्तान के प्रदर्शन की जांच के लिए 21-26 जून को होने वाली बैठक अब अक्टूबर में
पाकिस्तान के प्रदर्शन की जांच 21-26 जून तक बीजिंग में प्रस्तावित समीक्षा बैठक में होने वाली थी. अब यह बैठक अक्टूबर में होने का अनुमान है. फरवरी में एफएटीएप ने कहा था कि पाकिस्तान के लिए हर डेडलाइन खत्म हो चुकी है और उसने मोटे तौर पर 27 में से केवल 14 को पूरा किया है. एफएटीएफ ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि यदि इसके एक्शन प्लान को पूरी तरह लागू नहीं किया गया तो इसे ब्लैक लिस्ट में डाला जा सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 28, 2020, 8:30 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button