देश दुनिया

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में प्लाज्मा थेरेपी को मिली मंजूरी, कोल्हापुर के मरीज को किया जाएगा ठीक | Corona virus maharashtra got approval for plasma therapy Kolhapur patient will be cured | maharashtra – News in Hindi

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में प्लाज्मा थेरेपी को मिली मंजूरी, कोल्हापुर के मरीज को किया जाएगा ठीक

कोल्हापुर के एक गंभीर कोरोना संक्रमित व्यक्ति की प्लाज्मा थेरेपी होने जा रही है.

प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) में संक्रमण से ठीक हुए मरीजों के रक्त से प्लाज्मा निकालना पड़ता है. ऐसे लोगों में एंटीबॉडीज की अच्छी मात्रा होने की संभावना रहती है. प्लाज्मा लेकर कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीज में इसे चढ़ाना होता है.

(अभिषेक पांडेय)

मुंबई.

कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण रोकने और कोरोना से संक्रमित गंभीर मरीज को ठीक करने के लिए महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra) ने बड़ा फैसला लिया है. महाराष्ट्र के कोल्हापुर (Kolhapur) में पहली बार कोरोना वायरस से संक्रमित किसी मरीज की प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) होने जा रही है. महाराष्ट्र सरकार प्लाज्मा को लेकर लगातार प्रयास कर रही थी और उसने केंद्र सरकार के पास एक प्रपोजल भी तैयार कर करे अनुमति मांगी थी.

केंद्र की ओर से ये अनुमति मिलने के बाद कोल्हापुर के एक गंभीर कोरोना संक्रमित व्यक्ति की प्लाज्मा थेरेपी होने जा रही है. ये प्लाज्मा थेरेपी 18 अप्रैल को पुणे में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने वाले व्यक्ति के प्लाज्मा की मदद से की जाएगी. इस व्यक्ति के ठीक हो जाने के बाद उसकी अनुमति से उसका 550 मिलीलीटर प्लाज्मा लिया गया है. अब इस प्लाज्मा को कोल्हापुर के उस गंभीर मरीज के शरीर में चढ़ाया जाएगा जिससे वह ठीक हो सके.

क्या होती है प्लाज्मा थेरेपीप्लाज्मा थेरेपी में संक्रमण से ठीक हुए मरीजों के रक्त से प्लाज्मा निकालना पड़ता है. ऐसे लोगों में एंटीबॉडीज की अच्छी मात्रा होने की संभावना रहती है. प्लाज्मा लेकर संक्रमित मरीज में इसे चढ़ाना होता है. प्लाज्मा की खुराक के साथ ही जारी दवाओं के कारण मरीज में प्रतिरोधकता बनने लगती है और वह संक्रमण से तेजी से ठीक हो जाता है. यही वजह है कि सरकार ने पहली प्लाज्मा थेरेपी कोल्हापुर के एक संक्रमित व्यक्ति के ऊपर करने का फैसला किया है.

उम्रदराज लोगों को ठीक करने में मिलेगी मदद
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे लगातार इस थेरेपी को लेकर प्रयास कर रहे थे जिससे उम्र दराज और बीमार व्यक्ति के कोरोना संक्रमण से दूर किया जा सके जिस पर उन्हें सफलता हासिल हुई. मुंबई के संरक्षक मंत्री असलम शेख बताते है कि इससे सरकार उन मरीजों को ठीक कर सकता है जो काफी बीमार है, खासरकर धारावी और दूसरे मुंबई के इलाके में इसके जरिए काफी मदद मिलेगी.

बता दें देश भर के कई राज्यों में कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी की मदद से किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-
कोरोना वायरस: साउथ कोरिया की एक और कंपनी से 5 लाख टेस्ट किट मंगाएगा भारत

कोविड-19 के खिलाफ चीन-जापान में कारगर ये दवा भारत में बनने को तैयार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 23, 2020, 9:14 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button