देश दुनिया

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के 20 नए केस, संक्रमितों की संख्या हुई 427; निगरानी में 64,000 लोग | 20 new cases of corona virus in Jammu and Kashmir total number of cases rise to 427 64000 people in isolation | nation – News in Hindi

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के 20 नए केस, संक्रमितों की संख्या हुई 427; निगरानी में 64,000 लोग

अधिकारियों ने बताया कि 64,000 से ज्यादा लोगों को निगरानी में रखा गया है.

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 427 हो गई है. इनमें से 57 मामले जम्मू मंडल के हैं और 370 कश्मीर मंडल के हैं.

श्रीनगर. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में गुरुवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) से 20 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश (Union Territory) में कोविड-19 (Covid-19) के कुल मामलों की संख्या 427 हो गई. सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने बताया, “आज 20 नए मामले सामने आए. एक जम्मू मंडल से आया और 19 कश्मीर से आए.” उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 427 हो गई है. इनमें से 57 मामले जम्मू मंडल के हैं और 370 कश्मीर मंडल के हैं.

कोरोना की रोकथाम के लिए कड़े प्रतिबंध
अधिकारियों ने बताया कि 64,000 से ज्यादा लोगों को निगरानी में रखा गया है. इनमें वे भी शामिल हैं, जिन्हें सरकारी पृथक केंद्रों में रखा गया या घर में ही पृथक-वास में रहने को कहा गया है. वहीं कश्मीर में गुरुवार को लगातार 36वें दिन भी कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू प्रतिबंध जारी रहे जबकि कुछ स्थानों पर प्रतिबंध के उल्लंघन के मद्देनजर अधिकारी लॉकडाउन को सुदृढ़ बनाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने पर विचार कर रहे हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने घाटी में अधिकांश स्थानों पर मुख्य सड़कों को बंद कर दिया है और लॉकडाउन में लोगों की अनावश्यक आवाजाही की जांच करने के लिए कई स्थानों पर बैरियर लगाए गए है.

रेड जोन को किया गया सीलप्रशासन ने कहा है कि स्वास्थ्य कर्मियों सहित आवश्यक सेवाओं को प्रतिबंधों से मुक्त कर दिया गया है और केवल वैध आवाजाही पास वाले व्यक्तियों को ही जाने की अनुमति है. लॉकडाउन सुनिश्चित करने के लिए घाटी में घोषित संक्रमण प्रभावित क्षेत्र या रेड जोन को सील कर दिया गया है. अधिकारियों ने कहा कि घाटी के बाजार बंद हैं और सार्वजनिक परिवहन भी सड़कों से नदारद हैं. केवल फार्मेसी और राशन की दुकानें खुली हुई हैं..

पहला केस आने के बाद से ही प्रतिबंध लागू
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देश भर में लॉकडाउन की घोषणा की थी जबकि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 22 मार्च से 31 मार्च तक राज्य में लॉकडाउन लागू कर दिया था. हालांकि इसके पहले 19 मार्च को घाटी के कई हिस्सों में प्रतिबंध लगाए गए थे. घाटी में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद यह उपाय किए गए थे.

अधिकारियों ने कहा कि कुछ स्थानों पर हो रहे उल्लंघन के मद्देनजर लॉकडाउन को मजबूत करने के लिए प्रशासन महत्वपूर्ण निर्णय लेने पर विचार कर रहा है. श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि शहर में लॉकडाउन को और प्रभावी करने के लिए आने वाले दिनों में नगर प्रशासन कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेगा.

उन्होंने कहा कि उन्हें लॉकडाउन तोड़ने वाले लोगों के बारे में लगातार जानकारी और तस्वीरें मिल रही हैं.

ये भी पढ़ें-
कर्मचारी के कोविड-19 संक्रमित होने पर CEO के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं: MHA

कोरोना वायरस के दौरान नॉनवेज को बढ़ावा देने के सरकार के आदेश को SC में चुनौती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 23, 2020, 11:45 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button