देश दुनिया

Facebook डील से Reliance Jio देश की टॉप 5 कंपनियों में हुई शामिल, यहां देखें लिस्ट-Reliance Jio in top 5 Only 4 largest listed companies in India more valuable than RILs telecom arm | business – News in Hindi

Facebook डील से Reliance Jio देश की टॉप 5 कंपनियों में हुई शामिल, यहां देखें लिस्ट

4 साल से भी कम समय में Reliance Jio बनी देश की नंबर-1 टेलीकॉम कंपनी

Facebook ने Jio में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म की वैल्यू 4.62 लाख करोड़ रुपये होगी. अगर वैल्यू के लिहाज से देखें तो शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में अब सिर्फ 4 कंपनियां ही जियो से आगे रह गई हैं.

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म की वैल्यू 4.62 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी. अगर वैल्यू के लिहाज से देखें तो शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में अब सिर्फ 4 कंपनियां ही जियो से आगे रह गई हैं. उनमें एक जियो की पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है. इसके अलावा सिर्फ TCS, HDFC बैंक और FMCG कंपनी हिंदुस्तान यूनीलिवर ही जियो से आगे हैं.

टॉप 4 पर हैं ये कंपनियां (मार्केट कैप के लिहाज से)
(1) रिलायंस इंडस्ट्रीज
(2) टीसीएस(3) एचयूएल
(4) एचडीएफसी बैंक
(5) रिलायंस जियो

Jio इन कंपनियों से हुई आगे
एचडीएफसी लिमिटेड
एयरटेल
इंफोसिस

आईटीसी लिमिटेड
कोटक महिंद्रा
आईसीआईसीआई बैंक

जियो ने सिर्फ 4 साल में हासिल किए कई बड़े मुकाम
साल 2016 में रिलायंस जियो की शुरुआत हुई थी.
4 साल से भी कम समय में कंपनी ने यह मुकाम हासिल किया है.
जियो के पास करीब 38 करोड़ ग्राहक हैं.
वह इस मामले में भारत की सबसे बड़ी कंपनी है.

भारत में तेजी से इंटरनेट के यूजर बढ़ रहे हैं. इंटरनेट अब कमाई का भी एक बड़ा जरिया बन चुका है. ऐसे में इस डील के साथ जियो और फेसबुक को बाकी कंपनियों से टक्कर लेने में आसानी होगी. इस साल की शुरुआत में भारती एयरटेल और गूगल क्लाउड के बीच भी पार्टनरशिप हुई थी, जो छोटे और मझोले कारोबारियों को जी-सूट मुहैया कराने के लिए थी. अब जियो और फेसबुक की इस डील से एयरटेल-गूगल की पार्टनरशिप को टक्कर देने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें:- Facebook-Jio डील : कर्जमुक्त कंपनी बनने की तरफ Reliance Industries का एक और कदम

(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 4:17 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button