देश दुनिया

Facebook के साथ डील Jio का आईपीओ लाने में करेगी मदद-एक्सपर्ट्स-Deal with Facebook good for Reliance Jio IPO say experts | business – News in Hindi

Facebook के साथ डील Jio का आईपीओ लाने में करेगी मदद-एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये डील आने वाले समय में रिलायंस जियो के लिए और ज्यादा इन्वेस्टर्स को खींचने में सफल हो सकती है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये डील आने वाले समय में रिलायंस जियो के लिए और ज्यादा इन्वेस्टर्स को खींचने में सफल हो सकती है.

नई दिल्ली. फेसबुक (Reliance Jio-Facebook Deal) के जियो में निवेश से इसके आईपीओ लाने में भी मदद मिलेगी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट बाजार है. फेसबुक के लिए, भारत हाल के सालों में एक अहम बाजार के रूप में उभरा है. कंपनी के भारत में किसी भी बाकी देश की तुलना में ज्यादा यूजर्स हैं. इसकी वॉट्सऐप चैट सर्विस (जो पेमेंट सर्विस शुरू करने वाली है) के भारत में करीब 40 करोड़ यूजर्स हैं. ऐसे में ये डीलआने वाले समय में रिलायंस जियो के लिए और ज्यादा इन्वेस्टर्स को खींचने में सफल हो सकती है.

मनीकंट्रोल को एक्सपर्ट्स ने बताया कि यह डील रिलायंस इंडस्ट्रीज को वित्त वर्ष 2021 की दूसरी छमाही तक कर्ज़-मुक्त होने के लंबे सपने को साकार करने में मदद करेगी. साथ ही, Jio की एक प्रमुख डिजिटल कंपनी बनने में मदद करेगी. साथ ही वैल्यू अनलॉक होगी. इससे अधिक निवेशक कंपनी की ओर आकर्षित होंगे. लिहाजा IPO लाने में भी आसानी होगी.

इसका असर शेयर बाज़ार पर भी दिखा है. डील के बाद सेंसेक्स और निफ्टी की गिरावट थम गई और दोनों प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स 2.5 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुुए. वहीं, रिलायंस 10 फीसदी बढ़कर 1363 रुपये के भाव पर बंद हुआ. इसके अलावा ग्रुप की अन्य कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज हुई.

भारत में तेजी से इंटरनेट के यूजर बढ़ रहे हैं. इंटरनेट अब कमाई का भी एक बड़ा जरिया बन चुका है. ऐसे में इस डील के साथ जियो और फेसबुक को बाकी कंपनियों से टक्कर लेने में आसानी होगी.इस साल की शुरुआत में भारती एयरटेल और गूगल क्लाउड के बीच भी पार्टनरशिप हुई थी, जो छोटे और मझोले कारोबारियों को जी-सूट मुहैया कराने के लिए थी. अब जियो और फेसबुक की इस डील से एयरटेल-गूगल की पार्टनरशिप को टक्कर देने में मदद मिलेगी.

(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 6:59 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button