देश दुनिया

Jio-Facebook Deal के बाद मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, जैक मा को पीछे छोड़ा – After Facebook and jio deal Mukesh Ambani asia richest man tops in list beat Jack Ma | business – News in Hindi

Jio-Facebook Deal के बाद मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, जैक मा को पीछे छोड़ा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

फेसबुक ने रिलायंस जियो (Facebook-Reliance Deal) की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 5.7 अरब में ली है. इस डील के बाद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

नई दिल्ली. फेसबुक ने रिलायंस जियो (Facebook-Reliance Deal) की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 5.7 अरब में ली है. इस डील के बाद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. अभी तक जैक मा (Jack Ma) एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे लेकिन मुकेश अंबानी ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है. 2014 में वॉट्सऐप के अधिग्रहण के बाद फेसबुक सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी बन गई है. इस डील के बाद बुधवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 9.83 फीसदी चढ़कर 1359 रुपए पर बंद हुए.

फेसबुक की इस डील से अंबानी की संपत्ति 4 अरब डॉलर बढ़कर 49 अरब डॉलर हो गई है. इस डील के साथ ही मुकेश अंबानी की संपत्ति अलीबाबा के संस्थापक जैक मा के मुकाबले 3 अरब डॉलर ज्यादा हो गई है. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार 21 अप्रैल तक मुकेश अंबानी की वेल्थ 14 अरब डॉलर तक गिर गई थी. वहीं मंगलवार को जैकमा की वेल्थ में 1 अरब डॉलर की कमी आई थी.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी नहीं बढ़ेंगी Petrol-Diesel की कीमत

4.75 लाख करोड़ रुपए की हो गयी जियो Facebook ने रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है. Jio Platforms में Facebook 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी. ये किसी कंपनी में अल्पमत हिस्सेदारी (Minority Stake) के लिए अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश होगा. Facebook के निवेश के बाद Jio Platforms का वैल्यूएशन करीब 4.75 लाख करोड़ रुपए हो जाएगा. भारत की किसी कंपनी में अल्पमत हिस्सेदारी के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा FDI है. Jio Platforms के लिए प्री मनी एंटरप्राइज वैल्यू करीब 66 अरब डॉलर होगी.  इस पार्टनरशिप से लोगों और बिजनेस के लिए बड़े मौके पैदा होंगे.

ये भी पढ़ें: JioMart अब वॉट्सऐप के साथ करेगी काम, जोड़ेगी करोड़ों किराना दुकानदार

डिजिटल इंडिया का मिशन पूरा होगा
रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने लॉन्ग टर्म साझेदारी के तहत Facebook का स्वागत किया है. उन्होंने कहा है कि फेसबुक के साथ इस करार से डिजिटल इंडिया का मिशन पूरा होगा.

(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 7:58 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button