देश दुनिया

COVID-19 Update: यूपी के 53 जिलों में 1412 हुए कोरोना संक्रमित, अब तक 21 की मौत- COVID 19 update 1412 corona infected in 53 districts of UP 21 dead so far upas | allahabad – News in Hindi

COVID-19 Update: यूपी के 53 जिलों में 1412 हुए कोरोना संक्रमित, अब तक 21 की मौत

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद (File Photo)

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि यूपी के 10 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं. यूपी में कोरोना को लेकर पूल टेस्टिंग (Pool Testing) का काम लगातार चल रहा है. प्रदेश में अब मेरठ और इटावा में भी पूल टेस्टिंग शुरू हो गई है. वहीं जल्द ही प्रयागराज और झांसी में इसकी सुविधा मिल जाएगी.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (COVID-19) संक्रमण तेजी से पैर पसारता जा रहा है. ताजा स्थिति ये है कि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1400 पार कर चुकी है. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के 53 जिलों के 1412 लोग अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसके अलावा यूपी में अब तक कोरोना से 21 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रमुख सचिव ने कहा कि यूपी के 10 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं. यूपी में कोरोना को लेकर पूल टेस्टिंग (Pool Testing) का काम लगातार चल रहा है. प्रदेश में अब मेरठ और इटावा में भी पूल टेस्टिंग शुरू हो गई है. वहीं जल्द ही प्रयागराज और झांसी में इसकी सुविधा मिल जाएगी.

ये 10 जिले हुए कोरोना मुक्त

उन्होंने कहा कि 10 जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस मिले थे, लेकिन अब ये कोरोना मुक्त हो गए हैं. इनमें पीलीभीत, लखीमपुर, हाथरस, बरेली, प्रयागराज, महाराजगंज, शाहजहांपुर, बाराबंकी, हरदोई, कौशाम्बी जिले शाामिल हैं. इन जिलों में अतिरिक्त एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

प्रमुख सचिव ने कहा कि पहले तब्लीगी जमात और फिर मेडिकल इंफेक्शन से संक्रमण बढ़ रहा है. कोरोना की कोई वैक्सीन या दावा न होने कारण बचाव ही इलाज है. उधर लखनऊ में बुधवार तक 72 पत्रकारों के कोरोना जांच के नमूने लिए गए हैं. आज रात तक 72 नमूनों के रिजल्ट आने की उम्मीद है. पत्रकारों के नमूने केजीएमयू की लैब भेजे गए हैं.लॉक डाउन के सख्ती से पालन के निर्देश

उधर अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि सीएम योगी ने टीम-11 की बैठक कर लॉक डाउन की समीक्षा की है. उन्होंने 10 से अधिक मरीज वाले जिलों में सख्ती लॉक डाउन के निर्देश दिए हैं. सीएम ने सप्लाई चेन में लगे लोगो की भी जांच के निर्देश दिए हैं. साथ ही टेस्टिंग लैब की क्षमता और अधिक तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 10 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं. यूपी में पहले से ही 22 जिले कोरोना मुक्त थे. अब यूपी में कुल 32 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं.

रमजान में घर-घर सप्लाई होंगी जरूरी चीजें

अवनीश अवस्थी ने बताया कि सीएम ने मेडिकल इंफेक्शन से बचाव के लिए विशेष निर्देश दिए हैं. साथ ही रमजान में घर पर रहने के लिए धर्म गुरुओं ने अपील की है. उन्होंने कहा कि रमजान में आवश्यक वस्तुओं की घर-घर सप्लाई होगी. वहीं सीएम ने सचिवालय कर्मियों को हैंड सेनेटाइजर दिए जाने के भी निर्देश दिए हैं. पंचायती राज विभाग ने 53 करोड़ 20 लाख रुपये कोविड फंड में जमा कराए हैं. पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने सीएम को इसका चेक सौंपा है.

इनपुट: राजीव पी सिंह

ये भी पढ़ें:

लखनऊ Lockdown: कार में सवार थीं 3 महिलाएं, पुलिस ने रोका तो भड़कीं

‘यूपी में 62 प्रतिशत किसानों के घर पहुंची सरकार, 30 लाख कुंतल गेहूं की खरीद’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 5:02 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button