देश दुनिया

कोरोना से जान गवाने वाले डॉ. की पत्नी ने सीएम से की अपील, सम्मान के साथ हो अंतिम संस्कार – Chennai- Wife Pleads for Decent Burial for Chennai Doctor Who Contracted Covid-19 While On Duty | nation – News in Hindi

कोरोना से जान गवाने वाले डॉ. की पत्नी ने सीएम से की अपील, सम्मान के साथ हो अंतिम संस्कार

दफनाने ले गए डॉ. के शव पर लोगों ने किया हमला

कोरोना वायरस (Coronavirus) पीड़ितों का इलाज करने के दौरान संक्रमित हुए डॉ साइमन की पत्नी आनंदी साइमन ने मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी (Edappadi K. Palaniswami) से अपने पति का पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार करने की अपील की.

चेन्नई. तमिलनाडु (Tamil Nadu) की राजधानी चेन्नई (Chennai) में कोरोना पीड़ितों का इलाज करने के दौरान संक्रमित हुए डॉ साइमन की पत्नी आनंदी साइमन ने मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी (Edappadi K. Palaniswami) से अपने पति का पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार करने की अपील की. गौरतलब है कि डॉ साइमन की COVID-19 से मौत हो गई थी. जब उनका शव कब्रिस्तान ले जाया जा रहा था तभी भीड़ ने एंबुलेंस पर लाठी-डंडे और पत्थरों से हमला कर दिया. ये लोग नहीं चाहते थे कि डॉक्टर का शव कब्रिस्तान में दफनाया जाए. उनका कहना था कि इससे संक्रमण फैलेगा.

इलाज के दौरान हुए थे संक्रमित
55 साल के डॉक्टर साइमन हरक्यूलिस एक प्रसिद्ध न्यूरोसर्जन थे. अप्रैल की शुरुआत में वो कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. जिसके बाद उनकी 19 अप्रैल को हार्ट अटैक की वजह से मौत हो गई. कब्रिस्तान में हुए हादसे के बाद उनकी पत्नी आनंदी साइमन ने सीएम से अपील की. आनंदी ने कहा कि वेंटिलेटर पर रखे जाने से ठीक पहले उन्होंने कहा था, ”उनका सम्मान से अंतिम संस्कार हो.’ मेरी मुख्यमंत्री से ये अपील है कि उनकी अंतिम इच्छा को पूरा किया जाए. उनकी मृत्यु के बाद, स्थानीय चर्च के पुजारी ने किलपुक में दफनाने की अनुमति दी थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया.

हमले में हुए कई लोग घायलसमाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, जिस एंबुलेंस में 55 वर्षीय न्यूरोसर्जन के शव को श्मशान में लाया गया था, उसकी विंडस्‍क्रीन को डंडों से फोड़ दिया गया. डॉ. के प्रदीप कुमार ने बताया, “दो एम्बुलेंस चालक जो पार्थिव शरीर को एंबुलें से जमीन पर रख रहे थे, हमले में घायल हो गए. दो सेनिटाइजेशन ऑफिसर को भी काफी चोट आई. इसके अलावा तीन अन्‍य लोगों पर भी हमला किया गया.” डॉक्‍टर कुमार के अनुसार, तब उन्‍होंने दो वार्ड बॉय और एम्बुलेंस को लेकर खुद कब्रिस्‍तान ले जाने का फैसला किया. उन्‍होंने बताया, “वार्ड ब्‍वॉय और मैंने जल्दी से शव को गड्ढे में उतारा क्योंकि हमें डर था कि हिंसा दोबारा ना हो.

ये भी पढ़ें: बिना किट पहने कर दिया Corona Positive का ऑपरेशन, 4 डॉक्टर संक्रमित

स्वास्थ्य मंत्री कड़ी कार्यवाई के आदेश
स्वास्थ्य मंत्री सी विजयबास्कर ने नागरिकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि COVID-19 पीडितो की मौत के बाद उन्हें दफनाने से आस-पड़ोस के लोगों को कोई नुकसान नहीं है. साथ ही उन्होंने जिन लोगों ने एम्बुलेंस और स्टाफ़ पर हमला किया था उनके खिलाफ सखी कार्यवाई करने के आदेश दी हैं.

इसी तरह की एक घटना उस समय भी सामने आई थी जब अंबत्तूर के निवासियों ने चेन्नई में आंध्र प्रदेश के एक डॉक्टर के अंतिम संस्कार के की थी.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: ICMR ने बनाई हॉटस्पॉट एरिया की प्रेगनेंट महिलाओं के लिए रणनीति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 8:57 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button