देश दुनिया

फेसबुक ने जियो में लगाए 43,574 करोड़ रुपये, जानें डील की 5 बड़ी बातें- Facebook buys stake in Reliance Jio know five facts | business – News in Hindi

फेसबुक ने रिलायंस जियो में खरीदी हिस्सेदारी, जानें डील की 5 बड़ी बातें

रिलायंस जियो और फेसबुक के बीच हुई बड़ी डील

इस बड़ी डील के बाद फेसबुक अब जियो की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर बन गई है. फेसबुक के इस निवेश के बाद जियो प्लैटफॉर्म्स की एंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो गई.

नई दिल्ली. दुनिया की बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) ने देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया है. फेसबुक ने जियो प्लैटफॉर्म में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के दूरसंचार नेटवर्क जियो की शत-प्रतिशत हिस्सेदारी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड के पास है. इस बड़ी डील पर रिलायंस ने कहा कि कंपनी के एक छोटे हिस्से पर किसी टेक कंपनी का यह सबसे बड़ा निवेश है. भारत में टेक्नॉलजी सेक्टर में यह एफडीआई (FDI) के तहत अबतक का सबसे बड़ा निवेश है.

डिजिटल इंडिया का मिशन होगा पूरा
जियो और फेसबुक डील पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने की कोशिश. लॉन्ग-टर्म पार्टनर के रूप में फेसबुक का स्वागत है. जियो और फेसबुक के करार से डिजिटल इंडिया का मिशन पूरा होगा.

ये भी पढ़ें: रिलायंस Jio और Facebook मिलकर भारत में लोगों को बिजनेस के नए अवसर दिलाएंगे- मार्क जकरबर्गफेसबुक-जियो डील की बड़ी बातें
>> सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facbook ने भारत की बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 43, 574 करोड़ रुपये में खरीदी.
>> फेसबुक के इस निवेश के बाद जियो प्लैटफॉर्म्स की एंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो गई.
>> इस करार के बाद जियो प्लेटफार्म में छोटे हिस्सेदारों की श्रेणी में फेसबुक की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा होगी.
>> जियो प्लेटऑर्म, रिलायंस रिटेल और WhatsApp में भी करार होगा. रिलायंस रिटेल के नए कॉमर्स बिजनेस को तेजी से बढ़ाने के लिए करार होगा.
>> जियोमार्ट प्लेटफॉर्म (JioMart platform) पर रिटेल कारोबार बढ़ाने के लिए डील होगी. इससे WhatsApp पर छोटे कारोबारियों को सपोर्ट मिलेगा.
>> छोटे किराना कारोबारियों को JioMart के साथ पार्टनरशिप का मिलेगा फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Facebook ने Reliance Jio में 9.99% हिस्सेदारी 43,574 करोड़ रुपये में खरीदी

डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 8:41 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button