देश दुनिया

सरकार की ओर से मुफ्त में खोले जाने वाले खाते के साथ मिलता है ये ATM, बुरे वक्त में आएगा काम- Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Jan Dhan Account holder will get free rs 1 lakh insurance cover | business – News in Hindi

सरकार की ओर से मुफ्त में खोले जाने वाले खाते के साथ मिलता है ये ATM, बुरे वक्त में आएगा काम

मुश्किल घड़ी में आएगा काम

पीएम जनधन योजना 2020 के तहत खाता खुलवाने पर 1 लाख रुपये तक का मुफ्त दुर्घटना बीमा मिलता है. साथ ही 30 हजार रुपये का जीवन बीमा मिलता है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते जारी देशव्यापी लॉकडाउन की मुश्किल घड़ी में मोदी सरकार जनधन खाते में पैसे ट्रांसफर कर रही है. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खुलवाए गए खातों में ग्राहकों को कई सुविधाएं दी जाती हैं. इस पीएम जनधन योजना 2020 के तहत खाता खुलवाने पर 1 लाख रुपये तक का मुफ्त दुर्घटना बीमा मिलता है. साथ ही 30 हजार रुपये का जीवन बीमा मिलता है. ये बीमा जनधन अकाउंट के लिए मिलने वाले रूपे डेबिट कार्ड पर मिलता है. इसका भुगतान लाभार्थी की मृत्यु पर किया जाता है. हालांकि, इसके लिए पात्रता शर्तों को पूरा करना जरूरी है. प्रीमियम का भुगतान नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से किया जाता है.

इन शर्तों पर मिलेगा क्लेम
जनधन योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा का क्लेम तभी मिलेगा जब रूपे कार्डधारक किसी भी बैंक शाखा, बैंक मित्र, एटीएम, पीओएस, ई-कॉम आदि चैनल पर कम से कम एक सफल वित्तीय अथवा गैर- वित्तीय लेनदेन या तो अपने स्वयं के बैंक (उसी बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रुपे कार्ड धारक) और/अथवा किसी दूसरे बैंक (अन्य बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रूपे कार्डधारक) के माध्यम से दुर्घटना की तारीख को शामिल करते हुए दुर्घटना की तारीख से पूर्व 90 दिन के भीतर किया हो.

ये भी पढ़ें: भारत बनाने जा रहा है तेल की नई गुफाएं, जहां भरा जाएगा लाखों टन Crude Oilइसके अलावा ग्राहकों को अन्य बैंक खातों की ही तरह इसमें भी रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) और ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है. ग्राहकों को जन धन खातों में न्यूनतम बैलेंस रखने की भी अनिवार्यता नहीं होती.

10 हजार रुपये तक ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी
प्रति परिवार, खासकर परिवार की स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी.

कैसे और कहां खुलेगा जनधन खाता
जन-धन खाता आप किसी भी बैंक की शाखा में पहुंचकर खुलवा सकते हैं. इसके अलावा आपके पास बैंक‍ मित्रों के जरिये भी इस खाते को खुलवाने का विकल्प है. इसमें आपको किसी भी तरह का मिन‍िमम बैलेंस बनाए रखने की शर्त नहीं है. जन-धन खाता खुलवाने के लिए भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत नो योर कस्टमर (केवायसी) की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं. अगर आपके पास दस्तावेज नहीं हैं, तो आप स्मॉल अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें आपको सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर भर देना होता है.

ये भी पढ़ें: पहली बार तेल का भाव जीरो डॉलर के नीचे, भारत में घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 5:58 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button