देश दुनिया

MNREGA के मजदूरों की बढ़ी मजदूरी, अब मिलेंगे इतने रुपए ज्यादा – Union Government Hiked Wages Of Workers work Under Mahatma Gandhi Employment Guarantee Act mnrega due to CoronaVirus Pandemic | business – News in Hindi

MNREGA के मजदूरों की बढ़ी मजदूरी, अब मिलेंगे इतने रुपए ज्यादा

MNREGA के मजदूरों की बढ़ी मजदूरी, अब मिलेंगे इतने रुपए ज्यादा

मनरेगा (MNREGA) के तहत काम करने वाले मजदूरों की मजदूरी बढ़ा दी है. केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय ने कहा है कि मजदूरों के वेतन में 20 रुपये की औसत वृद्धि की गई है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के कारण मोदी सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन (India Lockdown) की घोषणा की हुई है. जिसको देखते हुए मनरेगा (MNREGA) के तहत काम करने वाले मजदूरों की मजदूरी बढ़ा दी है. केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय ने कहा है कि मजदूरों के वेतन में 20 रुपये की औसत वृद्धि की गई है.

कोरोना वायरस महामारी के कारण पहले चरण के लॉकडाउन में मनरेगा के मजदूरों को काम करने की इजाजत नहीं दी गई थी. हालांकि लॉकडाउन के दूसरे चरण में उन्हें कुछ शर्तों के साथ काम करने की इजाजत दी गई है. उन्हें न सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग बल्कि स्वच्छता के नियमों का भी पालन करना होगा.

ये भी पढ़ें: भारत ने चीन को सबक सिखाने के लिए उठाया बड़ा कदम, करोड़ों के नुकसान से घबराया चीन

केंद्र सरकार ने अपने निर्देश में मनरेगा कार्यस्थल पर मजदूरों को मास्क पहने एवं फेसकवर पहनना अनिवार्य कर दिया है. यही नहीं, श्रमिकों को हाथ धोने एवं स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराने को कहा है. 20 अप्रैल के बाद मनरेगा कार्य के दौरान चैकडेम का निर्माण, तालाबों की सील्ट सफाई, वृक्षारोपण के लिए अग्रिम मृदा कार्य के अतिरिक्त चारागाह निर्माण जैसे कार्य कराए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ICICI बैंक नई सर्विस, बिना फ़ोन को छुए बोलकर कर सकेंगे बैंक से जुड़े सभी काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 6:57 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button