देश दुनिया

लॉकडाउन: केरल ने कुछ छूट वापस ली, कर्नाटक व तमिलनाडु में कोई ढील नहीं । Lockdown: Kerala withdraws some leeway, no relaxation in Karnataka and Tamil Nadu | nation – News in Hindi

लॉकडाउन: केरल ने कुछ छूट वापस ली, कर्नाटक व तमिलनाडु में कोई ढील नहीं

लॉकडाउन का पालन करने के लिए एक युवक से कहते पुलिस कर्मी (सांकेतिक तस्वीर)

केरल (Kerala) ने रेस्तरां (Restaurant) और लघु उद्योगों को खोलने तथा सार्वजनिक परिवहन (Local Transport) संबंधी अपने फैसले में संशोधन किया.

चेन्नई. कोरोना वायरस (Coronavirus) पर काबू पाने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन (lockdown) के बीच केंद्र की आपत्ति के बाद केरल (Kerala) ने दी गयी कुछ छूटों को सोमवार को वापस ले लिया वहीं तमिलनाडु (Tamil Nadu) और कर्नाटक (Karnataka) ने कहा कि वे प्रतिबंधों में कोई ढील नहीं देंगे.

केरल (Kerala) ने रेस्तरां (Restaurant) और लघु उद्योगों को खोलने तथा सार्वजनिक परिवहन (Local Transport) संबंधी अपने फैसले में संशोधन किया.

तेलंगाना लॉकडाउन की अवधि 4 दिन बढ़ाकर 7 मई तक कर चुका है
देश की आईटी राजधानी बेंगलुरु (Bengaluru) कर्नाटक में है वहीं तमिलनाडु में मजबूत विनिर्माण क्षेत्र है. दोनों राज्यों में उम्मीदें थीं कि आज से परिचालन शुरू करने के लिए चुनिंदा क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी जा सकती है.दोनों राज्य पंजाब (Punjab) और दिल्ली जैसे प्रदेशों की सूची में शामिल हो गए जिससे स्पष्ट हो गया कि वहं कोई राहत नहीं दी जाएगी. तेलंगाना ने रविवार को ही लॉकडाउन की अवधि और चार दिन बढ़ाकर सात मई कर दी.

राज्य के कुछ क्षेत्रों में 20 अप्रैल से प्रतिबंधों में दी गई थी ढील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लॉकडाउन का विस्तार तीन मई तक करने की घोषणा की थी. बाद में केंद्र ने कहा था कि राज्य कुछ क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील देने के बारे में 20 अप्रैल को निर्णय ले सकते हैं.

माकपा शासित केरल ने रविवार को कुछ प्रतिबंधों को शिथिल करने की घोषणा की थी. लेकिन केंद्र की आपत्ति के बाद उसने शहरों में बसों के परिचालन, दो-पहिया वाहनों पर पीछे बैठकर यात्रा तथा रेस्तरांओं (restaurant) को खोलने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया.

बाद में केरल ने दी गई कुछ छूट वापस लीं
केंद्र ने राज्य सरकार को भेजे पत्र में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दी गयी विभिन्न छूट लॉकडाउन दिशानिर्देशों (Lockdown Guidelines) को कमजोर करता है और यह उच्चतम न्यायालय की राय का भी उल्लंघन करता है.

राज्य सरकार ने शुरू में इसे “गलतफहमी” कहा जिसकी वजह से केंद्र ने आपत्ति जताई. लेकिन बाद में उसने कुछ ढील वापस करने का फैसला किया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पी विजयन (CM Pinarayi Vijayan) ने एक बैठक में यह निर्णय लिया.

हॉटस्पॉट सहित अलग-अलग जगहों पर दिखी थी वाहनों की लंबी कतारें
राज्य के पर्यटन मंत्री (Tourism Minister) कडकम्पल्ली सुरेंद्रन ने स्वीकार किया कि कुछ “गलतफहमी” थी, जिसके कारण केंद्र ने छूट पर आपत्ति जताई थी. उन्होंने जोर देकर कहा कि छूट केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार थी.

लॉकडाउन प्रतिबंधों (Lockdown Restriction) में ढील के बाद कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों (हॉटस्पॉट) सहित विभिन्न स्थानों पर वाहनों की लंबी कतारें देखी गईं.

तमिलनाडु में 3 मई तक जारी रहेंगे प्रतिबंध
भाजपा शासित कर्नाटक (Karnataka) के मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा और कोविड​​-19 टास्क फोर्स को तीन या चार दिनों में बैठक करने और किसी भी ढील के बारे में निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया.

तमिलनाडु (Tamil Nadu) ने भी तीन मई तक प्रतिबंधों को यथावत रखने की घोषणा की.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस- तमिलनाडु में 43 नये केस, संक्रमित लोगों की संख्या 1500 के पार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 11:37 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button