देश दुनिया

महाराष्‍ट्र में खुली रह सकती हैं शराब की दुकानें, हेल्‍थ मिनिस्‍टर राजेश टोपे ने बताई ये शर्त | maharashtra hm rajesh tope says liquor shops can remain open with social distancing amid covid 19 lockdown | mumbai – News in Hindi

महाराष्‍ट्र में खुली रह सकती हैं शराब की दुकानें, हेल्‍थ मिनिस्‍टर राजेश टोपे ने बताई ये शर्त

महाराष्‍ट्र में शराब की दुकानें खुल सकती हैं.

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने शराब की दुकानों को लेकर सोमवार को बड़ा बयान दिया है.

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से सबसे अधिक प्रभावित राज्‍य महाराष्‍ट्र (Maharashtra) है. यहां अब तक 232 लोगों की मौत इससे हो चुकी है. साथ ही 4666 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने शराब की दुकानों को लेकर सोमवार को बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में सोशल डिस्‍टेंसिंग का नियम अपनाकर शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं.

CNBC TV18 के मुताबिक पिछले दिनों इंडियन अल्‍कोहलिक बेवरेज कंपनीज (CIABC) ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा था. इसमें राज्‍य में राजस्‍व और रोजगार को देखते हुए शराब की बिक्री चरणबद्ध तरीके से शुरू करने का सुझाव दिया गया था.

सीआईएबीसी की ओर शराब बिक्री के लिए ये यह भी सुझाव दिए गए थे-

1. वर्ष 2019-20 के लिए दिए गए रिटेल लाइसेंस जो 31 मार्च 2020 को समाप्त हो गए थे, उन्हें 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया जाना चाहिए.2. कोविड 19 के हॉटस्पॉट के बा‍हर वाले क्षेत्रों में शराब की दुकानों को खोलने की चरणबद्ध तरीके से अनुमति दी जानी चाहिए. दुकानों को इन तारीख और समय पर खोला जाए- 15 अप्रैल से 15 मई तक सुबह 9 बजे से रात 11 बजे तक, 15 मई से 15 जून तक – सुबह 11 बजे से रात 11 जून तक और 15 जून के बाद सामान्‍य समय के अनुसार.

3. दुकानों को अंतिम स्टॉक तक 2019-20 में खरीदे गए या ऑर्डर किए गए स्टॉक को बेचने की अनुमति दी जानी चाहिए.

4. 30 जून तक सरकारी खुदरा दुकानों में पड़े स्टॉक के लिए किसी प्रकार का विलंब शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए.

5. शराब की किसी भी खुदरा दुकान में दो से अधिक सेल्समैन की अनुमति नहीं दी जाए.

6. किसी भी दुकान में एक समय में दो से अधिक ग्राहकों को बिक्री की अनुमति नहीं देनी चाहिए. सभी दुकानों को ग्राहकों के खड़े होने के लिए बाहर सर्कल मार्किंग करनी चाहिए.

 

राज्‍य में बढ़ रही कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्‍या और स्थिति पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने यह भी कहा, ‘अगर केंद्र सरकार हमें सशर्त अनु‍मति देती है तो हम जल्‍द ही राज्‍य में 75 हजार रैपिड कोरोना टेस्‍ट कर सकते हैं. हमने कुछ क्षेत्रों में एहतियात के तौर पर मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन के इस्‍तेमाल का निर्णय लिया है. जैसे कि मुंबई के धारावी में.’

यह भी पढ़ें: केरल: अभी नहीं खुलेंगे सैलून, रेस्टोरेंट से घर ले जा सकेंगे खाना- CM विजयन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 10:53 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button