देश दुनिया

इस बैंक ने आज से घटाया ब्याज दर, जानिए अब आपके बचत पर कितना इंटरेस्ट मिलेगा – Kotak Mahindra Bank reduces interest rates on savings deposits know about the new rates | business – News in Hindi

इस बैंक ने आज से घटाया ब्याज दर, जानिए अब आपके बचत पर कितना इंटरेस्ट मिलेगा

एक और बैंक ने सेविंग्स डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटा दिया है.

प्राइवेट सेक्टर के एक और बैंक ने सेविंग्स पर ब्याज दरें घटा का फैसला लिया है. इस बैंक ने जानकारी दी की नई ब्याज दरें आज यानी 20 अप्रैल से ही लागू हो गई हैं.

मुंबई. RBI द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कटौती करने के बाद अब एक और बैंक ने सेविंग्स डिपॉजिट्स (Savings Deposits) पर ब्याज दर घटाने का फैसला लिया है. सोमवार को कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने कहा कि वो सेविंग्स डिपॉजिट्स पर ब्याज दरें घटा रही है. इसके पहले कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्याज दरों में 1 अप्रैल को कटौती किया था. अब बैंक ने आज से एक बार फिर इसे घटाने का फैसला लिया है.

क्या हैं नई ब्याज दरें
कोटक महिंद्रा बैंक के पुनीत कपूर ने कहा, ‘कोटक महिंद्रा बैंक में 1 लाख रुपये तक सेंविंग्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों को घटाकर 3.75 फीसदी कर दिया गया है. एक लाख रुपये से अधिक डिपॉजिट्स के डेली बैलेंस पर यह ब्याज दर 4.5 फीसदी होगा. नई दरें आज यानी 20 अप्रैल से ही लागू कर दी गई हैं’

यह भी पढ़ें: भारत ने चीन को सबक सिखाने के लिए उठाया बड़ा कदम, करोड़ों के नुकसान से घबराया चीनलेनदारों तक ब्याज कटौती का फायदा पहुंचाने का प्रयास
न्यूज एजेंसी PTI को बैंक के प्रवक्ता ने बताया कि हाल की दिनों में की गई नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बाद यह फैसला लिया गया है. इससे कॉस्ट ऑफ फंड्स को मैनेज करना आसान होगा कि लेनदारों तक इसका फायदा पहुंच सकेगा. भारतीय स्टेट बैंक की तुलना में यह अभी भी 100 आधार अंक ज्यादा है. SBI, इंडस्ट्री औसत की तुलना में 25-50 आधार अंक का फ्लैट रेट ऑफर कर रहा है.

सेविंग्स पर सबसे अधिक ब्याज देने वाले बैंकों में से एक
बता दें कि कोटक उन चुनिंदा बैंकों में से था जो सेविंग्स डिपॉजिट्स पर अधिक दर से ब्याज दे रहा था. अन्य बैंकों में यस बैंक, इंडसइंड बैंक और DBS बैंक था. ये बैंक अधिक ब्याज दर के जरिए कॉस्ट ऑफ फंड्स को घटा रहे हैं. हाल ही में RBI ने रिवर्स रेपो रेट में भी 75 आधार अंकों की कटौती की है. इसके पहले भी आरबीआई ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती किया था.

यह भी पढ़ें: ICICI बैंक नई सर्विस, बिना फ़ोन को छुए बोलकर कर सकेंगे बैंक से जुड़े सभी काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 7:26 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button