देश दुनिया

2 दिन में 1,800 रुपये कम हुआ 10 ग्राम सोना का भाव, जानिए क्या है नया रेट – Gold prices today fall latest down rs 1800 per 10 gram in just 2 days amid global cues know the new rates | business – News in Hindi

2 दिन में 1,800 रुपये कम हुआ 10 ग्राम सोना का भाव, जानिए क्या है नया रेट

सोमवार को भी गोल्ड की कीमतों में गिरावट आई

डॉलर में मजबूती और रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद प्रॉफिट बुकिंग की वजह से घरेलू डेरिवेटिव मार्केट में सोना का भाव गिर रहा है. सोमवार को भी वैश्विक बाजार के बाद घरेलू मार्केट में गोल्ड की कीमतों में गिरावट देखने को मिली.

नई दिल्ली. वैश्विक बाजार में गिरावट के बाद आज घरेलू बाजार में भी गोल्ड की कीमतों (Gold Rate Today) में गिरावट देखने को मिली. MCX पर जून वायदा बाजार का भाव आज 0.5 फीसदी यानी 235 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरकर 45,500 रुपये के स्तर पर आ गया है. इसके पहले सत्र में भी सोने के भाव में करीब 1,600 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई थी. इस प्रकार दो दिन में करीब 1800 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आ चुकी है.

डेरिवेटिव मार्केट में प्रॉफिट बुकिंग हावी
पिछले सप्ताह ही 47,327 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद भारतीय डेरिवेटिव मार्केट (Future Derivative Market) में प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिल रही है. चांदी के भाव की बात करें तो एमसीएक्स पर आज इसमें 0.3 फीसदी की तेजी देखने को मिली. चांदी का नया भाव (Gold Rate Today) 42,940 रुपये प्रति किलोग्राम है. डॉलर के भाव में 0.15 फीसदी की मजबूती आई है, जिसके बाद अन्य करंसी में गोल्ड खरीदने वाले निवेशकों के लिए यह महंगा पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: सरकार सस्ते में बेच रही है सोना! आपके पास भी है मौका, खुल गई ये सरकारी स्कीमक्या हर वैश्विक बाजार का हाल
वैश्विक बाजार में गोल्ड की बात करें तो आज यहां भी सोना का भाव करीब एक सप्ताह के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया. निवेशक अब कयास लगा रहे हैं लॉकडाउन खुलने के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी. सोमवार को वैश्विक बाजार में स्पॉट गोल्ड का भाव 0.5 फीसदी लुढ़का, जिसके बाद यह 1,675.92 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर आ गया. पिछले सत्र को मिलाकर यह गिरावट करीब 2 फीसदी तक पहुंच गई है. वहीं चांदी के दाम में भी 0.3 फीसदी की गिरावट रही, जिसके बाद यह 15.08 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर रहा.

यह भी पढ़ें: Lockdown में हिट हुए मोबाइल पेट्रोल पंप, 90 शहरों में मिल रहा घर बैठे Petrol

लॉकडाउन की वजह से बंद है स्पॉट गोल्ड मार्केट
बता दें कि भारत में लॉकडाउन की वजह से स्पॉट गोल्ड (Spot Gold) मार्केट बंद है. वहीं, कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के कई देशों में फिजिकल गोल्ड की मांग में गिरावट देखने को मिल रही है. इस बीच सरकार ने आज वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) का पहला ट्रांच खोल दिया है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने का मौका
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 के पहले सीरीज का इश्यू प्राइस 4,639 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है. यह स​ब्सक्रिप्शन 24 अप्रैल तक रहेगा और 28 अप्रैल को इसे बंद कर दिया जाएगा. आनलाइन सॉवरेने बॉन्ड खरीदने वाले इन्वेस्टर्स के लिए इस भाव में 50 रुपये प्रति 10 ग्राम का डिस्काउंट भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 7 रुपये में बिक रहा है एक लीटर कच्चा तेल, कीमत में 21 साल की बड़ी गिरावट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 4:55 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button