देश दुनिया

कोरोना वायरस: तो इसलिए बंगला से कोरोना टेस्ट के नतीजे आने में हो रही है देरी-Bengal govt claims COVID-19 test kits supplied defective | nation – News in Hindi

कोरोना वायरस: तो इसलिए बंगला से कोरोना टेस्ट के नतीजे आने में हो रही है देरी

बंगाल की CM ममता बनर्जी

रविवार को बंगाल सरकार ने आरोप लगाया कि जो कोरोना वायरस टेस्टिंग किट उन्हें इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और NICED से मिले हैं वो सारे खराब हैं.

कोलकाता. पिछले कुछ दिनों से इस बात को लेकर बहस चल रही है क्या पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की सरकार कोरोना के असली आंकड़े छुपा रही हैं. विपक्ष ने ये भी आरोप लगाया कि बंगाल में मरीजों की कम संख्या के पीछे वजह है काफी कम संख्या में टेस्टिंग. रविवार तक तक यहां सिर्फ 310 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. जबकि मेडिकल एक्सपर्ट की माने तो राज्य में ये संख्या कहीं ज्यादा हो सकती है. पिछले दिनों नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ कोलेरा एंड इंटेरिक डिज़ीज़ेज़ (NICED) ने भी कहा था कि उन्हें हर दिन सिर्फ 20 सैंपल मिल रहे हैं. लेकिन अब बंगाल सरकार ने इन मामलों पर सफाई दी है और कहा है कि उन्हें खराब टेस्ट किट मिले हैं इसलिए रिपोर्ट नहीं आ रहे हैं.

सरकार की सफाई
रविवार को बंगाल सरकार ने आरोप लगाया कि जो कोरोना वायरस टेस्टिंग किट उन्हें इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और NICED से मिले हैं वो सारे खराब हैं. ये किट उन्हें दो हफ्ते पहले मिले थे. खराब टेस्ट किट मिलने की वजह से किसी भी सैंपल की फाइनल रिपोर्ट नहीं तैयार की जा सकी. एक ही सैंपल को बार-बार टेस्ट किया जा रहा. सरकार ने अब इस मामले में ICMR से तुरंत जांच की मांग की है.

क्यों खराब हैं किट?इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए NICED कोलकाता के डायरेक्टर डॉक्टर शांता दत्ता ने कहा कि कोरोना सैंपल के नतीजे इसलिए अलग-अलग आ रहे हैं क्योंकि RTP-CR किट्स को स्टैंडराइज्ड नहीं किया गया है. दरअसल इससे कई लैब जुड़े है. ICMR से इस मामले में बात हो गई है और तुंरत इसे ठीक करने की कोशिश की जाएगी.

अब ज्यादा होगी टेस्टिंग
राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा के मुताबिक शनिवार तक कुल 4,630 नमूनों की जांच की गई और पश्चिम बंगाल में अब हर दिन 400 जांच की जा रही हैं. इस बीच बता दें कि बंगाल को केंद्र सरकार से रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट के 10 हजार किट मिले हैं

ये भी पढ़ें:
साइलेंट किलर बन गया है कोरोना? बिना किसी लक्षण के 66 % मरीज मिले पॉजिटिव

Corona संक्रमण से मौत पर नहीं होगा पोस्टमार्टम, जानें वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 7:45 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button