देश दुनिया

तेलंगानाः Lockdown में हो आ रही है मनोवैज्ञानिक समस्याएं, तो इस नंबर पर करें फोन | Telangana government helpline number solve psychological problems during lockdown ash | lifestyle – News in Hindi

तेलंगानाः Lockdown में हो आ रही है मनोवैज्ञानिक समस्याएं, तो इस नंबर पर करें फोन

लॉकडाउन में कई लोगों को मानसिक तनाव ज्यादा हो रहा है.

तेलंगाना सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान मानसिक स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक समस्याओं के समाधान के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर शुरू की है.

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से लोग अपने-अपने घरों में बंद है. जरूरत के सामान के बिना सभी प्रकार की दुकानें वर्तमान के हालातों को देखते हुए बंद हैं. लॉकडाउन के कारण लोगों को कई तरह की मानसिक परेशानियां आ रही है.

तेलंगाना सरकार ने शुरू किया हेल्पलाइन नंबर

तेलंगाना सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान मानसिक स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक समस्याओं के समाधान के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर शुरू की है. शुक्रवार रात एक ट्वीट में लॉन्च की घोषणा करते हुए, सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री, के टी रामाराव ने कहा, ‘तेलंगाना स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्तालय ने लॉकडाउन के दौरान मानसिक स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक मुद्दों के समाधान के लिए हेल्पलाइन नम्बर 108 की शुरुआत की है. नागरिकों का भावनात्मक देखभाल हमारी शीर्ष प्राथमिकताओं में शामिल है.

24 घंटे उपलब्ध होगी हेल्पलाइन सर्विस108 नंबर की हेल्पलाइन 24/7 काम करेगी. तेलंगाना स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) कार्यक्रम के तहत काम करने वाले 53 लोगों को तीन दिनों तक भारतीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान में कोविड-19 के मद्देनजर मानसिक स्वास्थ्य और परामर्श पहलुओं के मुद्दों को लेकर प्रशिक्षित किया गया है.

कॉल सेंटर में दो अनुभवी मनोचिकित्सक होंगे जो परामर्शदाताओं को आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे और गंभीर मनोवैज्ञानिक व्यवहार से जुड़े मामलों का हल भी बताएंगे.

डब्ल्यूएचओ ने की थी सिफारिश

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सिफारिश की है कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण की इस अवधि के दौरान लोगों के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े पहलुओं से प्रभावी रूप से निपटने के लिए ऑनलाइन परामर्श सहायता सेवाएं प्रदान करें.

 

 

इसे भी पढ़ें :

Work from Home करने वालों को WHO ने दिए खास टिप्स, कहा- ध्यान रखें ये बात

शहद में लहसुन को भिगोकार खाने से बढ़ेगी Immunity, शरीर से बीमारियां रहेंगी दूर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 18, 2020, 2:00 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button