छत्तीसगढ़

कृषि कार्य के दौरान सामाजिक दूरी जरुरी-कृषि विज्ञान केंद्र 

कृषि कार्य के दौरान सामाजिक दूरी जरुरी-कृषि विज्ञान केंद्र 
नारायणपुर.सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-
 जैसे-जैसे दिन गुजरते जा रहा है, वैसे-वैसे कोरोना वायरस का खतरा भी बढ़ते जा रहा है। कृषि विज्ञान केंद्र अपने स्तर पर विभिन्न माध्यमों से निरंतर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु एडवाइजरी जारी कर रहा है एवं किसानों को जागरूक कर रहा है। फिलहाल फसल कटाई-मिसाई अपने चरम पर है। कटाई समाप्त होने के बाद जिले के कृषक आगामी खरीफ़ सीजन की तैयारी में जुट जायेंगे. ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण से बच कर रहना ग्रामीण क्षेत्रों में चुनौती भरा कार्य रहेगा। इस दौरान फसल की कटाई एवं विपणन को किसी भी स्थिति में टाला नहीं जा सकता क्योंकि कृषि से जुड़े प्रत्येक कार्य समयबद्ध होते हैं। इस विपत्ति के समय बाज़ार में सब्जियों की निरंतर आपूर्ति जारी है। ऐसे में कृषक बंधुओं को कृषि कार्य के दौरान कुछ बातों को ध्यान मे रखते हुए सुरक्षा के उपाय करके कोरोना वायरस के ख़तरे को टाला जा सकता है। 
वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री देबेन्दु दास ने जानकारी देते हुए बताया कि इन उपायों  में सामाजिक दूरी सबसे आसान तरीका है। इसमें कृषि के दौरान श्रमिक आपस में दो मीटर की दूरी बनाकर कार्य करने से वायरस एक व्यक्ति से दूसरे तक नहीं पहुँच पाता। दूसरा उपाय हाथों को बार-बार धोकर व्यक्तिगत स्वच्छता बनाये रखना। तीसरे उपाय के तौर पर कृषक बंधु अपने मुंह, नाक को गमछा, रुमाल  या मास्क से ढँक कर रखें ताकि बार-बार आप नाक एवं मुंह को स्पर्श न कर पायेंगे, और अगर खांसी या छींक भी आता है तो इस वायरस का प्रसार होने से रुक जायेगा। चौथा उपाय जो की सबसे सरल है इसमें भीड़-भाड़ वाले जगहों जैसे बाज़ार, सामाजिक आयोजन, धार्मिक आयोजनों जो की प्रशासन के अनुमति के बिना अवैध रूप से आयोजित हो रहें हो वहां शामिल न होना। उपरोक्त सभी उपायों को अपनाते हुए आप कृषि से जुड़े सभी कार्य करते हुए कोरोना के इस वैश्विक महामारी से बचाव में आप एक महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। 
आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करें.
जिन किसान भाइयों के पास स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध है वे अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाकर भारत सरकार का आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करें। यह मोबाइल एप्प आपके आसपास कोरोना संक्रमित व्यक्ति की सूचना तो देगा ही साथ ही साथ वायरस के संक्रमण के ख़तरे एवं जोखि़म का आकलन भी करेगा .
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button